HamburgerMenuButton

इटली में TikTok पर केस दर्ज, Blackout Challenge खेलते गई 10 साल की बच्ची की जान

Updated: | Sat, 23 Jan 2021 10:56 AM (IST)

चीन के वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok एक बार फिर निशाने पर हैं। इटली में टिकटॉक पर "ब्लैकआउट चैलेंज" (blackout challenge) खेलने के दौरान एक 10 साल की बच्ची की मौत होने पर टिकटॉक कंपनी फिर सभी के निशाने पर आ गई है। फिलहाल इटली की स्थानीय पुलिस इस मामले में जांच कर रही है। इटालियन प्रोक्सीक्यूटेर ने बताया कि 10 वर्षीय बच्ची की आकस्मिक मौत की जांच की जा रही है, जिसने कथित तौर वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok पर ब्लैकआउट चैलेंज (blackout challenge) में हिस्सा लिया था।

टिकटॉक ने दी सफाई

गौरतलब है कि बच्ची की मौत इटली के पालेर्मो अस्पताल में बुधवार को हो गई थी। बच्ची ने ब्लैकआउट चैलेंज की तहत खुद को अपनी पांच साल की बहन के साथ बाथरुम में बंद कर लिया था। इस पूरे घटनाक्रम के लिए टिकटॉक को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। इधर चीनी कंपनी टिकटॉक ने सफाई देते हुए कहा है कि उन्होंने अपनी साइट पर ऐसी किसी भी प्रकार की सामग्री की पहचान नहीं की है, जो लड़की को किसी तरह के चैलेंज में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करता हो।

कंपनी का कहना है कि हम 'आत्महत्या' के इस मामले में पुलिस का सहयोग कर रहे हैं। टिकटॉक के प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा हमारी पूर्ण प्राथमिकता है। हम किसी भी ऐसी सामग्री का समर्थन नहीं करते हैं, जो खतरनाक व्यवहार को प्रोत्साहित करता हो।

टिकटॉक पर मामला दर्ज

जिस बच्ची की मौत हुई, उसके माता-पिता ने भी मीडिया को बताया कि जिस समय बच्ची की मौत हुई, वह ब्लैकआउट गेम खेल रही थी और उसकी छोटी बहन उसके साथ थी। बच्ची के पिता ने कहा कि हमें लग रहा था कि वह टिकटॉक पर वीडियो देख रही थी। लेकिन मैं इस तरह के अत्याचार की कल्पना भी नहीं कर रहा था।

वहीं इटली की सुरक्षा एजेंसियों ने टिकटॉक के खिलाफ मुकदमा दायर कर लिया है और नाबालिग बच्चों की सुरक्षा के खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है। इधर डॉक्टरों ने भी ब्लैकआउट चैलेंज जैसे गेम पर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इस तरह के ऑनलाइन गेम गंभीर शारीरिक नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसमें मस्तिष्क में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहद कम हो जाती है।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.