चीनी कंपनी ने T-Shirt पर लिखा भारतीयों के टुकड़े-टुकड़े कर देंगे, बवाल मचा तो वापस मंगाए कपड़े

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 11:04 AM (IST)

चीनी कंपनी JNBY ने भारतीयों के खिलाफ आपत्तिजनक बातें लिखकर कुछ टी शर्ट बाजार में उतारी हैं। इनको लेकर सोशल मीडिया पर खूब बवाल हो रहा है। JNBY ब्रांड की एक टीशर्ट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस टी शर्ट में लिखा गया है, 'पूरी जगह भारतीयों से भरी हुई है। 'मैं बंदूक लेकर उनके टुकड़े-टुकड़े कर दूंगा।' यह फोटो सामने आने के बाद चीनी कंपनी की खासी आलोचना हो रही है, लेकिन कंपनी ने भारतीयों को लेकर चुप्पी साध रखी है।

इस कंपनी ने छोटे-छोटे बच्चों की टी-शर्ट पर कई विवादित टैग लाइंस प्रिंट कराई थी। इसके बाद ग्राहकों ने इन लाइनों पर आपत्ति दर्ज कराई तो कंपनी ने अपने कपड़े वापस बुला लिए हैं और बच्चों की टी शर्ट पर गलत लाइन लिखवाने के लिए माफी भी मांगी है। हालांकि कंपनी की तरफ से भारत को लेकर कुछ भी नहीं बोला गया है।

सोशल मीडिया निकला लोगों का गुस्सा

हॉन्ग कॉन्ग बेस्ड कंपनी JNBY ने बच्चों की टीशर्ट पर 'वेलकम टू हेल' और 'लेट मी टच यू' जैसे अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल किया था। इसके साथ ही कुछ आपत्तिजनक तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया गया था। एक महिला ने इस तरह के शब्दों और तस्वीरों के इस्तेमाल पर शिकायत दर्ज कराई थी। वहीं एक चीनी मां ने अपने बच्चे कि लिए कपड़े ऑर्डर करते समय कुछ तस्वीरें देखी, जिसे सने सोशल मीडिया पर शेयर किया। इनमें सफेद शर्ट में ब्लैक कलर का फोटो था और टिप्पणी भी लिखी थी, इस प्रोडक्ट को भी हाल ही में एक बच्चे के ग्रैंड पैरेंट्स ने खरीदा था जो अंग्रेजी नहीं जानते हैं।

वहीं महिला ने कंपनी पर निशाना साधते हुए लिखा, 'नरक में आपका स्वागत है. माफ़ कीजिए? आप किसका स्वागत कर रहे हैं? 4 साल का बच्चा ये टी शर्ट पहनेगा तो आगे क्या होगा ये सोच कर डर लगता है।'

वापस मंगानी पड़ी टी शर्ट

इन विवादित टी शर्ट को लेकर एक चीनी मां ने ऑनलाइन शिकायत की थी। इसके बाद कंपनी ने सभी विवादित टी शर्ट वापस मंगा लिए हैं। इससे पहले भी यह कंपनी विवादास्पद टैग वाले प्रोडक्ट्स और कपड़े बाजार में उतार चुकी है। टी शर्ट के प्रिंट पर बवाल मचने के बाद कंपनी ने सफाई देते हुए कहा कि वो भविष्य में वो अपने प्रोडक्ट्स की टैगलाइन पर खास ध्यान देगी।

Posted By: Arvind Dubey