HamburgerMenuButton

Coronavirus New Strain: ब्रिटेन में नए स्ट्रेन के बाद बढ़ा संक्रमण, 24 घंटे में 39000 केस

Updated: | Fri, 25 Dec 2020 09:32 PM (IST)

ब्रिटेन में कोरोना के दो खतरनाक रूप सामने आने के बाद संक्रमण में तेजी देखने को मिल रही है। बीते कुछ दिनों से ब्रिटेन में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। साथ ही संक्रमण बढ़ने के कारण मरने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। इधर अमेरिका ने भी अब ब्रिटेन से आने-जाने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को घातक रूप को देखते हुए अमेरिका और इजराइल जैसे देशों ने जहां वैक्सीन कार्यक्रम में तेजी दिखाई है, वहीं मैक्सिको ने भी वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया है।

ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा संक्रमण

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद बीते 24 घंटे के दौरान 39 हजार 36 नए संक्रमित पाए गए। साथ ही 574 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत भी हो गई है। गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले भी 39 हजार से अधिक मामले मिले थे, जबकि रिकॉर्ड 744 मरीजों ने दम तोड़ा था। ब्रिटेन में बीते अप्रैल के बाद पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में रोगियों की जान गई। गौरतलब है कि ब्रिटेश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि पुराने कोरोना के मुकाबले यह नया वैरिएंट तेजी से फैलता है। संक्रमण में तेजी होने के कारण मरने वालों की संख्या भी बढ़ी है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 21 लाख 88 हजार से ज्यादा हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 69 हजार के पार हो गया है। कोरोना वायरस के म्यूटेट होने के बाद जो नए स्ट्रेन मिला है, वह तेजी से फैल रहा है और इसके कारण कई देशों ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। कोरोना का यह नया वैरिएंट 70 फीसद अधिक संक्रामक बताया जा रहा है।

ब्रिटेन से लिया सबक, इजराइल ने तेज किया टीकाकरण

इजराइल में नई स्‍ट्रेन को देखते हुए कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को तेज किया जाएगा और यह 24 घंटे हफ्ते के सभी 7 दिन बिना अवकाश वैक्सीनेशल कार्यक्रम चल रहा है। इजराइल ने यह फैसला इजराइल में कोरोना की नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन ने अभियान को तेज करने का फैसला किया है।

निगेटिव टेस्ट के बगैर अमेरिका में प्रवेश नहीं

अमेरिका ने ब्रिटेन के हवाई यात्रियों के लिए निगेटिव कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने कहा कि ब्रिटिश यात्रियों को निगेटिव टेस्ट का नतीजा एयरलाइंस को मुहैया कराना होगा। यह नया आदेश सोमवार से लागू होगा। दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में कुल एक करोड़ 86 लाख 49 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। अमेरिका में अभी तक 3 लाख 29 हजार से अधिक मौत हुई है।

मेक्सिको में शुरू कर दिया टीकाकरण

इधर मेक्सिको में कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू कर दिया है। मेक्सिको को फाइजर और इसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक की वैक्सीन दी जा रही है। टीकाकरण में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता दी जा रही है। मेक्सिको की राजधानी कोरोना के कहर से सर्वाधिक प्रभावित रही है। यहां कोरोना के 302,199 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 20472 लोगों की मौत हुई है।

एक नजर इन देशों पर

रूस : 29 हजार 18 नए मामले मिलने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 29 लाख 92 हजार से ज्यादा हो गई। 53 हजार 659 मौत हुई है।

इटली : 18 हजार नए संक्रमित पाए जाने के बाद पीड़ितों का आंकड़ा 20 लाख के पार पहुंच गया। कुल 70900 मौत

जर्मनी : 24 घंटे में 25533 नए पॉजिटिव केस मिलने से कुल मामले 16 लाख 12 हजार हो गए हैं। 29182 की जान गई

चीन : डालियान में 1 दिन में 7 संक्रमित मिलने के बाद लाखों लोगों की कोरोना जांच की जा रही है।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.