5 कंपनियों के CEO से पीएम मोदी की चर्चा की खास बातें, ड्रोन पॉलिसी, 5G, सौर ऊर्जा, रीयल एस्‍टेट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर हुई बात

Updated: | Fri, 24 Sep 2021 10:35 AM (IST)

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रमुख अमेरिकी सीईओ के एक समूह से मुलाकात की और उनके साथ ड्रोन से लेकर 5 जी, सेमीकंडक्टर और सोलर जैसे विविध क्षेत्रों के कई विषयों पर चर्चा की और उन्हें अपने कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने सेमीकंडक्टर और वायरलेस प्रौद्योगिकी निर्माता क्वालकॉम, सॉफ्टवेयर कंपनी एडोब, अक्षय ऊर्जा कंपनी फर्स्ट सोलर, हथियार निर्माता जनरल एटॉमिक्स और निवेश प्रबंधन कंपनी ब्लैकस्टोन के सीईओ के साथ आमने-सामने बैठकें कीं। पहली मुलाकात क्वालकॉम के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस्टियानो अमोन के साथ हुई थी

अमेरिकी सीईओ के साथ पीएम मोदी की मुलाकात की मुख्य बातें

पीएम मोदी ने अमेरिका में क्वालकॉम क्रिस्टियानो ई अमोन के अध्यक्ष और सीईओ के साथ बातचीत की शुरुआत की, जिसके दौरान उन्होंने भारत के दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में निवेश के अवसरों पर चर्चा की। मोदी ने बैठक को "परिणाम दायक" बताया और कहा कि उन्होंने भारत में अधिक से अधिक सार्वजनिक अच्छे और तकनीकी अवसरों के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के बारे में बात की। बैठक के दौरान, उन्होंने भारत के दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में पेश किए गए निवेश के अवसरों पर चर्चा की। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिज़ाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) के लिए हाल ही में लॉन्च की गई प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (पीएलआई) के साथ-साथ भारत में सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में विकास शामिल हैं।

एडोब के सीईओ शांतनु नारायण के साथ भारत में भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा

एडोब के सीईओ शांतनु नारायण के साथ अपनी मुलाकात में, पीएम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एडोब के सहयोग और भारत में भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की। प्रधान मंत्री मोदी और नारायण के बीच चर्चा भारत के प्रमुख कार्यक्रम डिजिटल इंडिया और स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर भी केंद्रित थी। मोदी और नारायण दोनों ने भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के कुछ उत्कृष्टता केंद्र बनाने पर जोर दिया।

ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन के साथ बुनियादी ढांचे और रियल एस्टेट क्षेत्रों पर चर्चा

ब्लैकस्टोन समूह के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन और भारत में निवेश के अवसरों पर चर्चा की, जिसमें राष्ट्रीय पाइपलाइन और राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत शामिल हैं। श्वार्ज़मैन ने प्रधान मंत्री को न्यूयॉर्क स्थित वैकल्पिक निवेश प्रबंधन कंपनी की भारत में चल रही परियोजनाओं और बुनियादी ढांचे और रियल एस्टेट क्षेत्रों में आगे के निवेश में उनकी रुचि के बारे में जानकारी दी।

फर्स्ट सोलर सीईओ मार्क विडमार के साथ सौर ऊर्जा उपकरण बनाने पर चर्चा

पीएम मोदी ने फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमार के साथ भारत के अक्षय ऊर्जा परिदृश्य पर चर्चा की और देश में निवेश करने के लिए अमेरिका के अग्रणी सोलर पैनल निर्माता का स्वागत किया। भारत में वर्तमान में दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला सौर ऊर्जा कार्यक्रम है और इसने 80 मिलियन से अधिक घरों को कवर करने के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुंच का विस्तार किया है, जिससे यह विश्व स्तर पर सबसे बड़े स्वच्छ ऊर्जा ड्राइव में से एक बन गया है। विडमार ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना का उपयोग करने के लिए सौर ऊर्जा उपकरण बनाने और भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एकीकृत करने की योजना साझा की।

जनरल एटॉमिक सीईओ विवेक लाल के साथ रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की मजबूती पर चर्चा

जनरल एटॉमिक्स के भारतीय-अमेरिकी मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक लाल ने भारत के रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र को मजबूत करने पर बातचीत की, जिसमें ड्रोन प्रौद्योगिकी में प्रगति शामिल हैं।

Posted By: Navodit Saktawat