भारत ने संभाला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष का पद, पाकिस्तान की बढ़ी परेशानी

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 04:01 PM (IST)

भारत ने रविवार 1 अगस्त से दुनिया की सबसे शक्तिशाली संस्‍था संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता संभाल ली है। इसके साथ ही भारत अगले एक महीने तक समुद्री सुरक्षा, पीसकीपिंग और आतंकवाद को रोकने से जुड़े विशेष कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देगा। उधर भारत की UNSC के अध्‍यक्ष के तौर पर भारत की नियुक्ति से पाकिस्‍तान को परेशानी होने लगी है। इतना तो तय है कि इस एक महीने के दौरान पाकिस्तान किसी भारत-विरोधी प्रस्ताव को सुरक्षा परिषद में उठा नहीं पाएगा। वहीं आतंकवाद के खिलाफ उसकी नकेल कसी जा सकती है। वैसे,पाकिस्‍तान ने उम्‍मीद जताई है कि भारत अपने कार्यकाल के दौरान निष्‍पक्ष होकर काम करेगा।

भारत की अध्यक्षता का पहला कार्यकारी दिवस कल 2 अगस्त को शुरू होगा जब तिरुमूर्ति (Tirumurti) महीने भर के लिए परिषद के कार्यक्रमों पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रेस कॉन्फेंस करेंगे। कुछ लोग वहां मौजूद होंगे जबकि अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ सकते हैं। यूएन की तरफ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र के उन सदस्यों देशों को भी कार्य विवरण उपलब्ध कराएंगे जो परिषद के सदस्य नहीं हैं।

भारत की ओर से अगस्त के लिए UNSC की अध्यक्षता ग्रहण करने पर संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय पीएम होंगे, जिन्होंने UNSC की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है। UNSC में भारत का यह आठवां कार्यकाल है।

आपको बता दें कि UNSC के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 के कार्यकाल के दौरान UNSC में यह भारत की पहली अध्यक्षता है। बता दें कि 15 देशों के शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र निकाय सुरक्षा परिषद के एक अस्थायी सदस्य के रूप में भारत का दो साल का कार्यकाल 1 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ। भारत अगले साल दिसंबर में फिर से सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा। भारत ने कहा कि वह समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Posted By: Shailendra Kumar