HamburgerMenuButton

NASA ने यूरोपियन स्‍पेस एजेंसी से मिलकर समझौते को दिया अंतिम रूप, जानिये इसकी खासियत

Updated: | Thu, 29 Oct 2020 10:46 PM (IST)

NASA नासा और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) ने आर्टेमिस गेटवे पर सहयोग के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दे दिया है। यह समझौता संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा व्यापक चंद्र अन्वेषण में अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों को शामिल करने और मंगल ग्रह पर भविष्य के मानव मिशन के लिए जरूरी तकनीक का प्रदर्शन करने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव है। इस डील पर मंगलवार को दस्‍तखत किए गए। यह समझौता नासा के चंद्रमा पर अभूतपूर्व वैश्विक गठबंधन का नेतृत्व करने के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अन्य अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ अतिरिक्त गेटवे समझौतों को निकट भविष्य में अंजाम दिया जाएगा, जो चंद्रमा के संबंध में खोज को लेकर अपना योगदान देगा। इस समझौते के तहत ईएसए गेटवे के लिए ईंधन भरने वाले मॉड्यूल का योगदान देगा। ईंधन भरने वाले मॉड्यूल में चालक दल की मॉनीटरिंग करने वालीं खिड़कियां भी शामिल होंगी। ईएसए गेटवे हार्डवेयर प्रदान करने के अलावा तत्वों के संचालन के लिए जिम्मेदार होगा।

ईएसए नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान के लिए दो अतिरिक्त यूरोपीय सेवा मॉड्यूल (ईएसएम) भी प्रदान करता है। ये ईएसएम भविष्य के आर्टेमिस मिशनों पर अंतरिक्ष में ओरियन को प्रेरित करेंगे और इसके चालक दल के लिए हवा और पानी प्रदान करेंगे। नासा के एडमिनिस्‍ट्रेटर जिम ब्रिडेनडाइन ने कहा, "यह साझेदारी ISS यानी इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन द्वारा तय नियमों का लाभ देगी।

गेटवे ईएसए जैसे अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ नासा के सहयोग का विस्तार करना जारी रखेगा, जिससे आर्टीमिस कार्यक्रम का परिणाम चंद्रमा के सुरक्षित और स्थायी रीसर्च में मानव चंद्र लैंडिंग और उसके बाद सुनिश्चित होगा। यह समझौता नासा की आर्टेमिस मिशन के हिस्से के रूप में चंद्र आसपास के क्षेत्र में इंटरनेशनल क्रू को लॉन्च करने के लिए नासा के मार्ग को प्रशस्‍त करने वाला है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.