PM Modi US Visit : कई कंपनियों के CEO ने पीएम मोदी से की चर्चा, दिखाई भारत में निवेश में रुचि

Updated: | Fri, 24 Sep 2021 10:35 AM (IST)

LIVE PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित भी करेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क आर विडमार के साथ बैठक की। विदेश मंत्रालय ने बताया, एडोब के सीईओ पीएम मोदी और शांतनु नारायण ने भारत में एडोब की चल रही गतिविधियों और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की। स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में डिजिटल इंडिया के प्रमुख कार्यक्रम का लाभ उठाने के विचारों पर भी चर्चा की गई। पीएमओ इंडिया ने बताया, पीएम मोदी और एडोब के सीईओ शांतनु नारायण ने युवाओं को स्मार्ट शिक्षा प्रदान करने, भारतीय युवाओं द्वारा संचालित भारत में अनुसंधान और जीवंत स्टार्ट-अप क्षेत्र को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर भी चर्चा की।

ब्लैकस्टोन समूह के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन ने कहा, पीएम मोदी के साथ मेरी बहुत अच्छी मुलाकात हुई। मैंने उसे बताया कि ब्लैकस्टोन ने पहले ही भारत में संपत्ति में 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है, और अगले 5 वर्षों में, हम और 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति की योजना बना रहे हैं।

सीईओ में क्वालकाम, एडोब, ब्लैकस्टोन, जनरल एटामिक्स और फर्स्ट सोलर के प्रमुख शामिल होंगे। यह बैठक प्रधानमंत्री भारतीय समयानुसार सुबह करीब 3.30 बजे वाशिंगटन पहुंचे। अपनी अमेरिकी यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी आस्ट्रेलियाई समकक्ष स्काट मारिसन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और दिग्गज कंपनियों के चुनिंदा प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। जिसमें भारत में काफी निवेश करने की संभावना है।

रात 11 बजे आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन से मिलेंगे

प्रधानमंत्री मोदी का रात 11 बजे का आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन से मिलने का कार्यक्रम है। अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री मारिसन से मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं। दोनों नेता विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के दौरान कई मौकों पर मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री मारिसन ने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर चीन से मुकाबले के लिए बनाए गए एयूकेयूएस गठबंधन के बारे में जानकारी दी थी।

Posted By: Navodit Saktawat