नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण गुरुवार को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्‍न हुआ। देश के 11 राज्‍यों तथा तीन केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 91 सीटों के लिए मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार ज्‍यादा मतदान हुआ।

मध्‍यप्रदेश की नौ लोकसभा सीटों के लिए 60 प्रतिशत से अधिक नागरिकों ने मतदान किया। मध्‍यप्रदेश में तीन चरणों में मतदान होना है जिसका पहला चरण गुरूवार को संपन्‍न हुआ। वहीं छत्‍तीसगढ़ की एक लोकसभा सीट पर 51 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

सूत्रों के मुताबिक दिल्‍ली में संभवत: 64 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं उत्‍तरप्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर करीब 65 प्रतिशत मतदान किया गया। उत्‍तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव का यह पहला चरण था, यहां छह चरणों में चुनाव होना हैं।

बिहार में 55 फ़ीसदी से अधिक वोटिंग हुई। झारखंड में 58 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। महाराष्ट्र की 10 सीटों पर 58 प्रतिशत से अधिक, हरियाणा में करीब 73 प्रतिशत, हरियाणा और केरल में 73 फीसदी, चंडीगढ़ में 74 फीसदी, लक्षद्वीप में सबसे अधिक 80 प्रतिशत से अधिक, ओडिशा और अंडमान-निकोबार में 67 फीसदी और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर रिकॉर्ड 66 फीसदी मतदान हुआ है।

उल्‍लेखनीय है कि गुरुवार को जिन सीटों पर चुनाव संपन्‍न हुए उनमें बिहार, झारखंड और महाराष्‍ट्र की कुछ सीटें नक्‍सल प्रभावित हैं।

Posted By: