जोबट। आदिवासी समाज की रूढ़िगत ग्राम सभा का आयोजन ग्राम उबलड़ में हुआ। इसमें फैसला लिया गया है कि यदि विवाह समारोह में एक से अधिक डीजे बजाया गया तो परिवार के मुखिया पर 50 हजार रुपये का दंड लगाया जाएगा। उक्त राशि संबंधित गांव के विकास में खर्च की जाएगी। इसके साथ ही नशामुक्ति के लिए सामाजिक कार्यक्रम में विदेशी शराब पर रोक, देजा को कम करने, बाल विवाह पर प्रतिबंध, कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता लाने सहित अन्य कई निर्णय लिए गए। ग्रामसभा में क्षेत्र के 12 गांवों के पटेल, पुजारा, वारती, कोटवाल, वरिष्ठजन, प्रबुद्घजन व युवा शामिल हुए।

सर्वसम्मति से यह निर्णय लिए गए

-कोरोना के रोकधाम के लिए शासन प्रशासन का सहयोग किया जाएगा। जनजागरूकता लाने के लिए प्रसार-प्रचार किया जाएगा।

-शादी में एकरूपता लाने के लिए देजा के रूप में संपूर्ण जिले के भिलाला समाज मे लड़की को 1 किलो 500 ग्राम चांदी के गहने चढ़ाने पर सहमति बनी है। 51 हजार 525 रुपये नकद देजा राशि का प्रावधान किया गया है।

-अनाज 4 क्विंटल निर्धारित किया गया है। अनाज में क्या लेना है सगाई के समय समाज द्वारा तय किया जाएगा।

-शादी का लाग-भाग 15525 रुपये एवं सांव का लाग-भाग 4500 रुपये रहेगा।

-भिलाला समाज में यदि माता-पिता की बिना सहमति के लड़का-लड़की भागकर शादी करते हैं तो 25000 रुपये नकद गुनाह राशि, दो बकरे, 20 लीटर ताड़ी व 10 लीटर देशी शराब निर्धारित की गई है।

-यदि किसी गांव में एक ही जाति (गौत्र) में लड़का-लड़की भागकर शादी करते हैं तो दोनों पक्ष से 50-50 हजार रुपये का गुनाह लेकर लड़की को समाज पंचों द्वारा माता-माता के सुपुर्द किया जाएगा।

- आदिवासी समाज में परंपरागत रीति रिवाज अनुसार ही शादी संपन्ना कराई जाएगी। यदि किसी अन्य रीति रिवाज से शादी कराई जाती है तो उस परिवार का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा।

-आदिवासी समाज से जुड़े सभी देव स्थलों पर बाउंड्रीवाल का निर्माण जन सहयोग से किया जाएगा।

-गांव में छोटे-मोटे आपसी विवाद होने पर प्राथमिकता के साथ समाज पंच के माध्यम से ही निपटारा किया जाएगा। यदि पटेल, पुजारा, कोटवाल तथा पंचों से मामला नहीं सुलझता है तो पुलिस को सूचना दी जाएगी।

-आगामी दिनों में पूरे जिले में क्षेत्रवार बैठक कर एकरूपता लाने का प्रयास किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags