जोबट। नगर में पगड़ी कार्यक्रम में श्रद्घांजलि स्वरूप रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की शुरुआत एसडीएम देवकीनंदन सिंह व एसडीओपी नीरज नामदेव ने की। एसडीओपी नामदेव ने शिविर में रक्तदान भी किया। कुल 45 यूनिट रक्त एकत्र हुआ। 26 पुरुष व 19 महिलाओं द्वारा रक्त का अमूल्य दान किया गया। बता दें कि जिले में पगड़ी रस्म में यह 28वां तथा नगर में 16वां रक्तदान शिविर आयोजित हुआ है। जोबट के राठौड़ समाज का पगड़ी में यह 7वां रक्तदान शिविर रहा है।

रक्तदान समिति के सदस्य कपिल राठौड़; ने बताया कि स्व. मगनलाल राठौड़ के पगड़ी कार्यक्रम में बतौर श्रद्घांजलि उक्त शिविर लगाया गया। खास बात यह रही कि 65 वषी्रय जगदीशचंद्र राठौड़ व 64 साल के उपेंद्रसिंह भदौरिया ने भी उत्सापूर्वक रक्त का दान किया। अधिकांश दानदाता ऐसे रहे, जिन्होंने पहली बार ही ब्लड डोनेट किया है। जिला अस्पताल आलीराजपुर ब्लड बैंक, ब्लड डोनेशन ग्रुप जोबट का विशेष सहयोग रहा। रक्तदूत अश्विन नागर व कादुसिंह डुडवे ने बताया कि जिला अस्पताल में आए दिन मरीजों को रक्त की जरूरत होती है। खून की कमी के कारण कई बार मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस तरह के शिविर अनुकरणीय उदाहरण हैं। महेश राठौड़; (जोबट राठौड़ समाज अध्यक्ष) एवं सभी स्वजन ने समापन अवसर पर रक्तदाताओं का आभार प्रकट किया। सभी को प्रशस्ति पत्र भी दिए गए।

0000000000

पहल संस्था के युवाओं ने परिंदों के लिए बनाए आशियाने

आलीराजपुर। नगर के जागरूक युवाओं की संस्था पहल द्वारा एक अनोखे अभियान तहान (प्यास) को शुरू किया गया। शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव एवं कलेक्टर राघवेन्द्र सिंह द्वारा किया गया। अभियान के अंतर्गत ग्रीष्म ऋतु में आश्रय लिए पंछियों के लिए बर्ड फ़ीडर्स बनाए गए। इसमें उनके भोजन और पानी का प्रबंध आसानी से किया जा सकता है। अभियान के क्रियान्वयन हेतु प्रथम चरण में फीडर्स का सहयोग गार्डन जिला चिकित्सालय आदि उपयुक्त सार्वजनिक स्थलों पर वितरण किया गया। अगले चरण में आम जनता में वितरण किया जाएगा। पहल संस्था की सभी से अपील है कि अपने घर या छत पर पंछियों के लिए भोजन, पानी या छाया का प्रबंध अवश्य करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close