कट्ठीवाड़ा। पोस्ट आफिस चौराहा पर हैंडपंप के नजदीक लगे बिजली के पोल में बहता करंट, आसपास की गीली हो गई जमीन में भी करंट। अगर कोई इंसान यहां आता तो बड़ा हादसा हो सकता था। हालांकि इस बीच एक बकरी यहां पानी पीने आ गई और देखते ही देखते तड़पकर मर गई। यह देख लोगों ने तत्काल बिजली कंपनी को सूचना दी।

जानकारी अनुसार तार में कट लगने के कारण करंट उतर आया था। यहां पर बकरी को तड़पते देख वहां उपस्थित ग्रामीण दौड़े। बिजली के पोल में करंट का पता चलते ही उन्होंने मीडिया व जनप्रतिनिधियों को सूचित किया। सरपंच प्रतिनिधि वरसिंह बारिया ने बिजली कंपनी को सूचित किया तब जाकर पोल में बहता करंट बंद हुआ। नागरिकों ने बताया कि समय रहते पोल में करंट का पता नही चलता तो निश्चित ही जन हानि हो सकती थी। क्योंकि समीप ही पोस्ट आफिस, प्राथमिक स्कूल, दुकानें हैं, जहां बड़ी संख्या में आवाजाही बनी रहती है। मृत बकरी के मालिक नियाज शेख ने बताया कि करंट से बकरी की मृत्यु होने पर उन्हें आर्थिक नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई बिजली कंपनी को करनी चाहिए। मामले में बिजली कंपनी के कनिष्ठ यंत्री रमेश डावर ने बताया कि पानी और हवा के कारण तार छिल गए थे। इस कारण करंट उतर आया था। तत्काल ही यहां सुधार का कार्य कर दिया गया था।

25एएलआई16- हैंडपंप के पास लगा पोल जिसमें करंट उतर आया था।

0000000000000

पेशी के बाद 176 हितग्राहियों ने आवास निर्माण किया प्रारंभ

आलीराजपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत राशि हितग्राही के खाते में जमा होने के बाद करीब एक वर्ष का समय बीत जाने पर आवास निर्माण प्रारंभ नहीं करने वालों की पेशी जिला पंचायत कार्यालय में हो रही है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संस्कृति जैन के मार्गदर्शन में आवास निर्माण नहीं करने वाले हितग्राहियों की पेशी आयोजित कर उन्हें आवास निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। लगातार प्रयास और पेशी की कार्रवाई के बाद 176 हितग्राहियों ने आवास निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया है। पीएम आवास योजना ग्रामीण के प्रभारी अधिकारी प्रहलाद राठौर ने बताया आवास निर्माण करने में रुचि नहीं लेने वाले हितग्राहियों की पेशियां आयोजित कर उन्हें काम प्रारंभ करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके बाद 176 हितग्राहियों ने निर्माण प्रारंभ भी कर दिया है। 30 हितग्राहियों से वसूली की कार्रवाई प्रस्तावित की है। 12 हितग्राहियों ने योजना के तहत आवास निर्माण प्रारंभ नहीं करते हुए प्राप्त किस्त की राशि वापस लौटाई है।

25एएलआई17-आवास योजना के हितग्राहियों की पेशी लेते हुए अधिकारी।

000000000000

पैसा मिल रहा इसलिए दुनिया क्या से क्या कर रही- माधुरी दीदी

ब्रह्माकुमारी परिवार की प्रथम प्रशासिका दादी प्रकाशमणि को अर्पित की गई श्रद्घांजलि

आलीराजपुर। पैसा मिल रहा है इसलिए दुनिया क्या से क्या कर रही है। आज अमीर गरीबों का शोषण करके और अमीर बनता जा रहा है और गरीब और गरीब होता जा रहा है। धरती एक है, आकाश एक है और भगवान भी एक ही है। लेकिन पाप सिर चढ़कर बोल रहा है। अत्याचार व भ्रष्टाचार बढ़ते ही जा रहा है।

यह बात ब्रह्माकुमारी केंद्र में माधुरी बहन ने संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जब हम पैदा हुए तो मां को ही सब कुछ समझते हैं। मां प्रथम गुरु होती है। धीरे-धीरे बड़े होते हैं तो हमारे छोटे-छोटे दोस्त होते हैं। स्कूल जाते हैं तो दोस्तों से दिल लगता है। फिर धीरे-धीरे तनाव और चिंता बढ़ते जाती है। तब हम भगवान के पास जाते हैं। भगवान को कहते हैं मैं एक नारियल चढ़ा रहा हूं, फल चला रहा हूं। थोड़ी सी सुख शांति दे देना। परंतु सुख शांति कोई मार्केटिंग की चीज नहीं है। यह तो जैसे बिजनेस हो गया। हम कहें आपको इतना पेड़ा चढ़ा रहे हैं, यज्ञ कर रहे हैं, घी चढ़ा रहे हैं। परमात्मा कहते हैं हवन, कर्मकांड, तीरथ इन सब चीजों से मैं नहीं मिल सकता।

उन्होंने कहा कि गीता में कहा गया है यदा-यदा ही धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत। जब-जब धर्म की हानि होगी महान विभूतियों के द्वारा ज्ञान दूंगा और अपना बना लूंगा। परमात्मा निराकार है। वह दिखता नहीं है। जैसे यह हवा हम महसूस कर सकते हैं, लेकिन देख नहीं सकते हैं। उसी तरह परमात्मा को देख नहीं सकते हैं, परंतु उसका अनुभव हम जरूर कर सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में ब्रह्माकुमारी परिवार की प्रथम प्रशासिका दादी प्रकाशमणिजी की पुण्यतिथि पर श्रद्घांजलि अर्पित कर उनकी यादगार के रूप में परिसर में पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम में खासतौर पर पुलिसकर्मी शामिल हुए।

25एएलआई18- स्थानीय केंद्र परिसर में पौधारोपण करते हुए पुलिसकर्मी व ब्रह्माकुमारी परिवार के स्वजन।

00000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close