आलीराजपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कलेक्टर ने बुधवार को प्रक्रिया पूरी कर राज्य निर्वाचन आयोग को निर्धारित प्रारूप में जानकारी भेज दी है। 50 फीसद पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। श्रेणीवार जिले की 288 ग्राम पंचायतों में 145 पद महिलाओं के खाते में आएंगे। वहीं जनपद पंचायत के 90 वार्डों में 84 पद अनूसूचित जनजाति, तीन अनूसूचित जाति व तीन अनारक्षित रखे गए हैं। जिला पंचायत के 13 वार्डों में से 12 अजजा श्रेणी के लिए आरक्षित किए गए हैं।

जानिये कहां-किसे कितना आरक्षण

ग्राम पंचायत

कुल पंचायतें: 288

आरक्षणः 288 अजजा

महिलाओं के लिएः 145 अजजा

जनपद पंचायत

कुल जनपदः 06

कुल वार्डः 90

आरक्षणः 84 अजजा, 03 अजा, 03 अनारक्षित

महिलाओं के लिएः 42 अजजा, 02 अजा, 02 अनारक्षित

अध्यक्ष पदः 06

आरक्षणः 06 अजजा

महिलाओं के लिएः 03 अजजा

जिला पंचायत

कुल वार्डः 13

आरक्षणः 12 अजजा, 01 अजा

महिलाओं के लिएः 06 अजजा, 01 अजा।

777777

अपर कलेक्टर ने जेल में मिल रहीं सुविधाओं की ली जानकारी

आलीराजपुर। अपर कलेक्टर सीएल चनाप ने जिला जेल आलीराजपुर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अपर कलेक्टर ने बंदियों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछा व जेल में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कैदियों को मीनू अनुसार भोजन व नाश्ता दिए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पाकशाला में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने व जिला जेल में इंटरकाम की व्यवस्था को सुचारू रखने के निर्देश भी जिला जेल उप अधीक्षक को दिए गए।

0000000000

जनसुनवाईः सहायता राशि, पेंशन व नामांतरण सहित 29 आवेदन आए

आलीराजपुर। कलेक्टोरेट में संयुक्त कलेक्टर जानकी यादव ने जनसुनवाई में आवेदकों की समस्याएं और शिकायतें सुनीं। उन्होंने प्राप्त आवेदनों के निराकरण हेतु संबंधित विभाग प्रमुख को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जनसुनवाई में कुल 29 आवेदन प्राप्त हुए। प्रधानमंत्री किसान कल्याण व मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की सहायता राशि दिलवाने, शासकीय योजना से नवीन नलकूप खनन, पेंशन, शहर के वार्ड क्रमांक पांच में सफाई करवाने, जाति प्रमाण पत्र बनाने, मानदेय दिलवाने, मजदूरी का भुगतान, जमीन को कब्जे से मुक्त कराने, कृषि भूमि नामांतरण सहित अन्य आवेदन प्राप्त हुए। इस दौरान विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

0000000000

रक्तदान कर दो गंभीर मरीजों की बचाई जान

आलीराजपुर। गंभीर रूप से बीमार दो मरीजों को रक्त की जरूरत होने पर समाजसेवी तत्काल आगे आए और मानवता का फर्ज निभाया। चांदपुर निवासी सुनीता दशरथ चौहान को सिकलसेल से पीड़ित होने पर छोटा उदयपुुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उन्हें रक्त की जरूरत होने पर जयस के जिला अध्यक्ष विक्रमसिंह चौहान व अर्जुन चौहान कट्ठीवाड़ा तत्काल पहुंचे और रक्त दिया। उधर, जिला अस्पताल में भर्ती तीती के रूमालिया को बी पाजिटिव रक्त की तत्काल जरूरत थी। सूचना मिलते ही जयस के राज्य प्रभारी मुकेश रावत पहुंचे और रक्त का दान किया। बता दें कि रावत ने 17वीं बार रक्तदान किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close