Jobat By MP Election Result Updates: आलीराजपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्‍य प्रदेश की जोबट विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्‍याशी सुलोचना रावत विजयी रही है। उन्‍होंने कांग्रेस के उम्‍मीदवार महेश पटेल को 6 हजार से अधिक वोट से हराया। महेश पटेल को 62627 व सुलोचना रावत को 68752 वोट मिले। सुलोचना रावत 6080 मतों से जीती।जीत के बाद समर्थकों ने जुलूस निकाला।

इस सीट पर कांग्रेस 11 बार और भाजपा दो बार ही व‍िजयी हुई थी।शासकीय महाविद्यालय आलीराजपुर में मतगणना सुबह आठ बजे आरंभ हुई। सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की गई। सुलोचना रावत ने हर दौर में कांग्रेस उम्‍मीदवार पर अपनी बढ़त बनाए रखी और जीत हासिल की।

जोबट में निर्दलीय प्रत्याशियों से आगे नोटा

जोबट विधानसभा उप चुनाव में बड़ी संख्या में लोगों ने नोट यानि इनमें से कोई नहीं बटन को भी दबाया है। चार निर्दलीय प्रत्याशियों से अधिक मत नोटा को मिले हैं। आदिवासी बहुल इस सीट पर 16वां विधायक कौन होगा, यह चंद घंटों में साफ हो गया। बता दें कि यह सीट कांग्रेस विधायक रहीं कलावती भूरिया के निधन से रिक्त हुई है। यहां मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत और कांगेस उम्मीदवार महेश पटेल के बीच था। सुबह से ही गहमागहमी का माहौल रहा। सुबह छह बजे से अफसर-कर्मचारियों के पहुंचने का सिलसिला प्रारंभ हो गया था।

सबसे पहले डाक मत पत्रों की गणना प्रारंभ की गई। इसके बाद सात-सात टेबलों पर ईवीएम में दर्ज मतों की गणना होगी।जिला प्रशासन ने मतगणना के लिए व्यापक तैयारियां की। छह उम्मीदवार जोबट विधानसभा उप चुनाव के मैदान में थे। जोबट में 53 फीसद से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है।

मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह छह बजे ड्यूटी पर पहुुंचने के आदेश दिए गए थे। 6.30 बजे तक सभी अफसर-कर्मचारी अपने-अपने दायित्व स्थल पर तैनात हो गए। इसी दौरान राजनीतिक दलों के अभिकर्ताओं को भी अपने निर्धारित स्थल पर बैठाया गया। दो कक्षों में सात-सात टेबलों के माध्यम से मतों की गणना की गई।

तैयारियों को लेकर कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संस्कृति जैन, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीएल चनाप, रिटर्निंग आफिसर जोबट जगदीश मेहरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मोबाइल पूर्णत: प्रतिबंधित

गणना स्थल पर मोबाइल पूर्णत: प्रतिबंधित है। मतगणना स्थल के बाहर प्रशासन द्वारा मोबाइल रखने संबंधित व्यवस्था नहीं की गई। इसके कोई भी व्यक्ति मोबाइल लेकर गणना स्थल पर प्रवेश करेगा, उसका मोबाइल जब्त हो जाएगा।

बगैर कार्ड प्रवेश निषेध

गणना स्थल पर प्रत्येक संबंधित व्यक्ति को प्रवेश हेतु जारी अधिकृत कार्ड के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। बगैर पास के किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उक्त निर्देश का सख्ती से पालन किया जाएगा। गणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी के लिए पृथक से प्रवेश द्वार रहेगा। इसी प्रकार मतगणना अभिकर्ताओं के लिए भी पृथक-पृथक प्रवेश द्वार रहेगा। गणना में लगे अधिकारी-कर्मचारी, अभिकर्ता आदि मतगणना स्थल पर एक बार प्रवेश के पश्चात बाहर आना-जाना नहीं कर सकेंगे।

मीडिया के लिए विशेष व्यवस्था

मतगणना स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा मीडिया के लिए विशेष प्रबंध किए गए। यहां मीडिया सेंटर बनाया गया है। टेलीविजन, चार्जर सहित कोविड-19 से बचाव संबंधित प्रबंधों के सहित मीडिया कक्ष को तैयार किया गया है। साथ ही कालेज भवन के बीच स्थित खुले स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा बैठक के लिए खुले टेंट के साथ एलईडी की व्यवस्था भी की गई ।

दाहोद नाका व बस स्टैंड पर प्रत्येक राउंड की गणना की जानकारी

मतगणना स्थल पर प्रत्येक राउंड के मतों की जानकारी के आंकडे अनाउंसमेंट के माध्यम से आम जनता तक पहुंचते रहे हैं। मतगणना स्थल के साथ-साथ दाहोद नाका एवं बस स्टैंड क्षेत्र में भी अनाउंसमेंट के माध्यम से मतगणना के प्रत्येक राउंड की जानकारी पहुंच रही थी

पुलिस के कड़े सुरक्षा प्रबंध

मतगणना स्थल सहित जिले के समस्त नगरीय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में थाना क्षेत्रांतर्गत पुलिस के विशेष सुरक्षा प्रबंध हैं। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने उक्त संबंध में समस्त पुलिस अधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारी को निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

मतगणना कार्य स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए कलेक्टर ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। आदेश के तहत दो नवंबर को प्रात: आठ बजे से मतगणना होने तक आलीराजपुर-झाबुआ रोड़ पर जिला चिकित्सालय से जिला पंचायत कार्यालय तक एक समय में चार या चार से अधिक व्यक्ति जमा नहीं हो सकेंगे। मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों तथा विधि एवं व्यवस्था संबंधी ड़यूटी में संलग्न पुलिस कर्मियों पर यह आदेश लागू नहीं होगा। आदेश का उल्लंघन करने पर विधि अनुरूप कार्रवाई होगी।

विजयी उम्मीदवार जुलूस नहीं निकाल सकेंगे

निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 से बचाव और सुरक्षात्मक उपायोें के मद्देनजर निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत विजयी होने वाले उम्मीदवार जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। साथ ही जीतने वाले उम्मीदवार को केवल दो व्यक्तियों के साथ ही उपस्थित होकर रिटर्निंग अधिकारी से प्रमाण पत्र लेने की अनुमति रहेगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local