सेकंड लीड-

पंचायन निर्वाचन : अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का लिया जायजा, आज केंद्रों के लिए रवाना होंगे दल

आलीराजपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के उदयगढ़ और सोंडवा जनपद क्षेत्र में आठ जुलाई को पंचायती राज संस्थाओं के लिए मतदान होगा। चुनाव प्रचार का शोर मतदान से 48 घंटे पहले बुधवार को थम गया। जिले की सरकारी मशीनरी चुनाव भयमुक्त व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में जुटी है। इसके लिए मंगलवार को दिनभर तैयारियों का दौर जारी रहा। अफसरों ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

त्रि स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के तहत इस बार पंच के सफेद व सरपंच के चुनाव नीले रंग के मतपत्र से हो रहे हैं। जनपद सदस्य के लिए पीला व जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र तय किया गया है। जिले में पहले चरण में 25 जून को आजादनगर व कट्ठीवाड़ा जनपद क्षेत्र निर्वाचन संपन्न हुआ था। दूसरे में एक जुलाई को आलीराजपुर व जोबट जनपद क्षेत्र में मतदान हुआ। तृतीय चरण में आठ जुलाई को सोंडवा व उदयगढ़ जनपद क्षेत्र में निर्वाचन होगा। पंचायत निर्वाचन 2022 के तहत 288 ग्राम पंचायतों के सरपंच, छह जनपदों के 90 वार्डों में सदस्य तथा जिला पंचायत के 13 सदस्य चुने जाएंगे।

पंचायती राज संस्थान एक नजर

जिले में कुल पंचायत 288

पंचायतों के कुल वार्ड 4795

कुल जनपद 06

जनपदों के कुल वार्ड 90

जिला पंचायत वार्ड 13

नेशनल लोक अदालत 13 अगस्त को, पक्षकार उठा सकते हैं लाभ

आलीराजपुर। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अरुणकुमार वर्मा के मार्गदर्शन में जिला आलीराजपुर एवं तहसील जोबट के समस्त कोर्ट में 13 अगस्त को लोक अदालत लगेगी। इसमें आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, मोटर दुर्घटना दावा, चेक बाउंस प्रकरण, कुटुंब न्यायालय तथा प्रीलिटिगेशन के अंतर्गत बैंक, विद्युत, नगर पालिका के वसूली प्रकरणों आदि का राजीनामा के आधार पर निराकरण होगा। यह एक सुअवसर है जब पक्षकारगण अपने आपराधिक व सिविल शमनीय प्रकरणों का आपसी समझौते से अंतिम निराकरण करवाते हैं। नेशनल लोक अदालत हेतु विद्युत, नगर पालिका के जलकर, सम्पत्तिकर के प्रकरणों में तय छूट प्रदान की जाएगी। गत नेशनल लोक अदालत में भी संपूर्ण जिले में विभिन्न प्रकृति के प्रीलिटिगेशन सहित 225 प्रकरण निराकृत किए गए थे। आगामी लोक अदालत के लिए भी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close