चन्द्रशेखर आजादनगर। नगर के मध्य बने सवा करोड़ के भव्य मंदिर में रामलला अब चिरकाल के लिए विराजित हो गए है। 5 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत सोमवार को अभिजीत मुहूर्त में विधिविधान से गगन भेदी राम के जयकारों के साथ साथ राम, लक्ष्मण, जानकी, हनुमानजी, राधा, कृष्ण, भगवान गणेशजी और द्वारपाल जय, विजय की मूर्तियां स्थापित की गई। इसके साथ ही 5 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का भी समापन हो गया।मुख्य यजमान पुष्पा नंदलाल चौहान, अयोध्या सुंदरलाल कुमावत, अन्नपूर्णा चंदुलाल जायसवाल थे।

मंदिर समिति प्रमुख माधौसिह डावर, सासंद गुमानसिह डामोर, नप अध्यक्ष निर्मला डावर के साथ गुजरात, राजस्थान, झाबुआ,आलीराजपुर जिले एवं नगर के सैकड़ों श्रद्घालु इस ऐतिहासिक मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के गवाह बने। मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत अंतिम दिन सोमवार को मूर्तियों की स्थापना के बाद भगवान को 56 भोग अर्पण किए गए। इसके बाद रामलला की प्रथम महाआरती की गई। मूर्तियों की स्थापना के बाद भगवान की आखों से पटिटयां खोली गई। रामलला सहित सभी देवताओं को नए वस्त्र ओर आभूषण पहना कर श्रृंगार किया गया। यजमान नंदलाल चौहान ने बताया कि भगवान की आखों से पटिटयां हटा कर भगवान को कांच के दर्पण में दर्शन करवाए गए। उन्होंने बताया कि भगवान के तेज से कांच चटक गया जो शास्त्रों के अनुसार पूजा का सफल होना माना जाता है।

स्वर्ण कलश और ध्वजादंड की स्थापना

प्रतिमा स्थापना के साथ ही करीब 25 फीट ऊंचे मंदिर के तीन शिखरों पर लाभार्थियों द्वारा ध्वजा दंड और जन सहयोग से बने स्वर्ण कलश स्थापित किए गए। इसके अलावा सोनल निर्मल जायसवाल द्वारा राम दरबार, लडडू गोपाल, गणेशजी, राधा कृष्ण, हनुमानजी की छोटी मूर्तियां भी मंदिर को भेंट की गई। निर्मल जायसवाल ने बताया कि मंदिर में भगवान का अभिषेक करने के लिए यह छोटी मूर्तियां रखी जाएंगी। इसके अलावा विशेष दिनों में भगवान को झूला झुलाने के लिए स्टेनलेस स्टील का झूला भी दान किया गया है। कार्यक्रम में नगर की महिलाएं ड्रेस कोड में शामिल हुई। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने में हरीष त्रिवेदी, नितिन साहू, धर्मेन्द्र जायसवाल, यशवंत जैन का सहयोग रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस