आलीराजपुर। जिला मुख्यालय को गुजरात और सोंडवा तहसील मार्ग से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण उमराली मार्ग पर इंजीनियरिंग का अजीब नमूना परेशान कर रहा है। शहर की सीमा के ठीक बाहर रेलवे लाइन के नीचे बनाए गए अंडरब्रिज में तकनीकी मापदंडों को दरकिनार कर दिया गया। नतीजतन बारिश में हर साल यहां पानी भर जाता है। इससे यहां वाहनों के आवागमन में खासी परेशानी आती है। निरंतर हादसे भी पेश आते हैं। समय-समय पर स्थानीय अफसर समस्या का समाधान खोजने को कहते हैं, मगर अब तक कोई मैदानी कवायद इस दिशा में नजर नहीं आई है।

गुजरात की ओर से शहर में रेलवे लाइन उमराली नाके के समीप से मार्ग को क्रास कर गुजरी है। यहां लाइन बिछाने के दौरान अंडरब्रिज बनाया गया था। रेलवे लाइन के हिस्से में मार्ग के दोनों सिरों पर ढलान बनाकर नीचे से सड़क निकाली ंगई है। रेलवे के हिस्से में निर्माण रेल प्रशासन द्वारा ही कराए जाते हैं। यहां हर साल बारिश प्रारंभ होते ही जलजमाव की समस्या सामने आती है। जाहिर है, तकनीक मापदंडों को इस निर्माण कार्य में दरकिनार किया गया। इसका खामियाजा इस सड़क से गुजरने वाले लोगों को उठाना पड़ रहा है। क्षेत्रवासी भी इससे परेशान हैं। राहगीर कहते हैं कि बारिश में पानी जमा होने के बाद यहां से निकलना दूभर हो जाता है। कई मर्तबा हादसे भी पेश आते हैं। इसलिए निर्माण एजेंसी को इस ओर ध्यान देना चाहिए। करीब दो साल पहले तत्कालीन कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने रेलवे सहित स्थानीय निर्माण एजेंसियों के इंजीनियरों को इस समस्या का समाधान खोजने को कहा था। हालांकि अब तक इस मार्ग पर कोई भी मैदानी कवायद नजर नहीं आई है। प्रदेश की निर्माण एजेंसियों के इंजीनियिर दबी जुबान इसका ठीकरा रेलवे के सिर फोड़ते हैं। उनका कहना है कि रेलवे के हिस्से में निर्माण कार्य रेल प्रशासन द्वारा ही कराए जाते हैं। इसमें स्थानीय एजेंसियां दखल नहीं दे सकतीं।

बादल छाए रहे मगर बरसे नहीं, उमस करती रही बेहाल

आलीराजपुर। अंचल में बुधवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे मगर झूमकर बरसे नहीं। इस दौरान उमस लोगों को बेहाल करती रही। कुछ देर हल्की बारिश हुई तो दोपहर में धूप खिल उठी।

अंचल में मानसून अब तक पूरी तरह मेहरबान नहीं हुआ है। मंगलवार को शहर सहित अंचल में कुछ देर तेज वर्षा हुई थी। इससे लोगों ने राहत की सांस ली थी। बुधवार को भी तेज बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया था, हालांकि देर शाम तक उमड़ते-घुमड़ते बादल बरसे नहीं।

जानिये आगामी दो दिन कैसा रहेगा मौसम

07 जुलाई- तापमान अधिकतम 31, न्यूनतम 26,

संभावित वर्षा 11 मिमी

08 जुलाई- तापमान अधिकतम 33, न्यूनतम 27,

संभावित वर्षा 39 मिमी

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close