अनूपपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के सबसे दूरस्थ, दुर्गम,जनजाति बाहुल्य विकासखंड में शनिवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक आयोजित हुआ। पुष्पराजगढ़ विकासखंड के 321 मतदान केंद्रों के 164235 मतदाताओं में से 126277 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बताया गया है कि मतदान समाप्ति देर शाम तक 62 हजार 715 पुरुष तथा 63 हजार 561 महिला मतदाताओं ने मतदान कर जिम्मेदार नागरिक की भूमिका अदा की मतदान प्रतिशत 76.89 रहा। पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं के मतदान करने की संख्या भी अधिक रही।

आम निर्वाचन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना के कुशल प्रशासनिक दक्षता में व्यवस्थित व सफलतापूर्वक संपन्ना हुआ। रुक रुक कर कुछ स्थानों में बारिश तथा क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति विपरीत होने की चुनौती को देखते हुए कलेक्टर सोनिया मीना ने चुनाव के प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी उनके दिशा निर्देशानुसार मतदान दलों को सुविधा संपन्ना बनाने के साथ ही मतदान केंद्रों को भी आधारभूत सुविधाओं से लैस किया गया था। निर्वाचन की प्रत्येक गतिविधि व प्रणाली के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम को सुदृढ़ बनाया गया था। कानून व्यवस्था के नियंत्रण हेतु 2 अनुविभागीय दंडाधिकारियों सहित 35 कार्यपालक दंडाधिकारी नियुक्त किए गए थे जिनमें 7 कार्यपालिक दंडाधिकारी स्तर के अधिकारी थे।संपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र को 28 सेक्टरों में विभक्त किया गया था इन सेक्टरों में तैनात सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में अधिकार संपन्ना बनाया गया था। पुष्पराजगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस सुरक्षा व्यवस्था के तहत उप पुलिस अधीक्षक स्तर के 2 अधिकारी नगर निरीक्षक स्तर के 8 उप निरीक्षक स्तर के 22 व सहायक उप निरीक्षक स्तर के 30 अधिकारियों के साथ ही 496 पुलिस कर्मचारियों के साथ 779 पुलिसकर्मी जिनमें भृत्य, सुरक्षा गार्ड एवं वन कर्मियों को विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में तैनात किया गया था

संवेदनशील ,अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में चौकस व्यवस्थाओं से निर्वाचन शांतिपूर्ण रहा जिसके कारण त्रिस्तरीय पंचायत राज संस्थाओं के आम निर्वाचन में मतदाताओं में उत्साह देखा गया।

देर रात तक लोटे मतदान दल सुबह 7 बजे स्ट्रांग रूम हुआ सील-पुष्पराजगढ़ क्षेत्र में सेक्टर 21 के मतदान केंद्र क्रमांक 234 बरांझ में देर रात 10 बजे तक मतदान हुआ बताया गया है कि मतदान केंद्रों से यहां का मतदान दल सुबह 4 बजे तक सामग्री वापसी स्थल शासकीय उत्कृष्ट उमावि लखौरा(राजेंद्रग्राम) पहुंचा। अंतिम पोलिंग पार्टी देर रात 2 बजे मतदान केंद्र से रवाना होकर सामग्री वापसी स्थल पहुंच सकी। सामग्री जमा कराने की कार्रवाई के पश्चात सुबह लगभग 7 बजे रिटर्निंग ऑफिसर एवं एसडीएम पुष्पराजगढ़ अभिषेक चौधरी की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम सीलिंग की कार्रवाई की गई। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सोनाली गुप्ता तहसीलदार एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर टी आर नाग सहित सुरक्षा व्यवस्था में लगे अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे स्ट्रांग रूम को आवश्यक सुरक्षा घेरे में रखा गया है यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

कलेक्टर ने जताया आभार-

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत प्रथम चरण में पुष्पराजगढ़ विकासखंड क्षेत्र में संपन्ना शांतिपूर्ण मतदान के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना ने जागरूक मतदाताओं,निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों सहित मतदान कार्मिक,सुरक्षा कार्मिक निर्वाचन दायित्व को संभाल रहे अधिकारी, कर्मचारियों,मीडिया प्रतिनिधियों को सहयोग देने के लिए आभार जताया है।

पंच, सरपंच ,जनपद सदस्य के निर्वाचन परिणामों की घोषणा 14 जुलाई व जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को

अनूपपुर। मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन हेतु जारी निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड में प्रथम चरण में हुए मतदान के लिए 14 जुलाई को विकासखंड मुख्यालय पर पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा तथा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का विकास खंड स्तरीय सारणीकरण होगा 15 जुलाई गुरुवार को जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणामों की घोषणा की कार्रवाई की जाएगी यह कार्यवाही प्रातः 10ः30 से शुरू होगी। हालांकि शनिवार को मतदान के बाद ही मतगणना का कार्य किया गया जिससे प्रारंभिक रुझान चुनाव लड़ रहे सभी पद के प्रत्याशियों को यह पता चल गया है कि वह जीत गए हैं या उनकी हार हुई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close