अनूपपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम और उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध यातायात और परिवहन विभाग सड़क पर सुरक्षित यातायात को लेकर संसाधनों के जरिए व्यवस्था सुदृढ़ कर रहे हैं जिससे कि घटनाएं कम हो। जिले में सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं और बड़ी संख्या में लोगों का जीवन समाप्त हो रहा है। यातायात नियमों का पालन कराने और उल्लंघन रोकने के लिए दोनों विभाग संसाधनों की कमी से जूझ रहे हैं और यातायात व्यवस्था संभालने की चुनौती है। सड़क पर नियम न टूटे और लोग नियमों के प्रति जागरूक रहें इस हेतु दोनों ही विभागों ने तय किया है कि वह मिलकर सड़क पर दुर्घटना प्रभावित स्थानों का सर्वे करते हुए कारणों को दूर करने का समन्वित रूप से प्रयास करेंगे जिससे कि सड़क एवं वहां व्याप्त खामियों की वजह से आगे दुर्घटनाएं ना हो।

दुर्घटनाएं रोकने किए जा रहे कार्यः मोड़ पर रेडियम व अन्य संकेतक लगाकर राहगीरों को सुविधा देने की पहल की जा रही है तथा विभाग का प्रयास है कि जिस विभाग की सड़क है और वहां जो भी नियम राहगीरों के लिए निर्धारित किए गए हैं उसका समय पर पालन हो। सड़क पर अधिकतर दुर्घटनाएं नशा करके वाहन चलाने वाले कर रहे हैं यातायात विभाग ने ब्रेथ एनालाइजर मशीन के जरिए ऐसे लोगों की जांच पड़ताल कर कार्रवाई शुरू कर दी है ताकि ऐसे लापरवाह लोगों की वजह से घटनाएं ना हो।

जागरूकता बढ़ाने कार्य योजना तैयार की जा रहीः बताया गया सड़कों पर संकेतक बोर्ड, पेड़ में रेडियम, स्टापर एवं रोड स्टर्ड के जरिए दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने का काम किया जा रहा है। दुर्घटना वाले स्थलों पर संकेतक एवं खराब सड़क स्थलों के सुधार और लोगों में जागरूकता बढ़ाने यातायात विभाग ने कार्य योजना तैयार कर रही है ताकि हादसों के सिलसिले को कम किया जा सके। सड़कों पर संकेतक लगवाए जा रहे हैं ताकि लोग रात के समय मुख्य रूप से सुरक्षित आवागमन कर सकें।

सड़क की खामियों को दूर करने होंगे प्रयासः सड़क पर लोग नियम तोड़ रहे हैं। विभाग का कहना है दोपहिया चालक सबसे अधिक सड़क हादसों का शिकार हो रहे हैं इसलिए उन्हें सबसे अधिक जागरूक करने की जरूरत है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में हादसों का ग्राफ बढ़ने के बाद पुलिस और पीडब्ल्यूडी ने खामियों को तलाशने का निर्णय लिया है।

इनका कहना है

सड़क हादसों को नियंत्रित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बिना हेलमेट, तेज रफ्तार, राग साइट, मूवमेंट, तीन सवारी और शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही ह।ै इसके अलावा यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाए जा रहे हैं। परिवहन विभाग ने भी निर्णय लिया है कि फिटनेस वाले वाहन ही सड़क पर दौडें ताकि अनफिट वाहन सड़क हादसों की वजह न बने।

सुदामा यादव

यातायात प्रभारी अनूपपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस