अनूपपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

कोरोना महामारी से सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीन अस्पतालों में लगाई जा रही है। कोविड वैक्सीन लगवाने बुजुर्गों में भी खासा उत्साह बना हुआ है। बुधवार को जिले के पसान नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 12 आंगनबाड़ी भवन में 95 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने पहला टीका लगवाया जहां टीकाकरण केंद्र के सभी स्टाफ उक्त महिला के आत्मविश्वास और उनकी हिम्मत की दाद देते हुए उनकी सराहना भी किए कि इस उम्र में भी वह चल फिर भी ले रही हैं बातें कर ले रही हैं।

12 मई को द्वितीय टीकाकरण विकासखंड कोतमा की स्वास्थ्य टीम के द्वारा किया गया जहां 45 वर्ष से ऊपर एवं जिन लोगों को कोविशिल्ड का पहला टीका लग चुका था उन्हें 42 दिन पूर्ण होने पर दूसरा डोज का टीका लगाया गया।

टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य टीम द्वारा मरीजों का बीपी टेस्ट शुगर टेस्ट की जांच करते हुए टीकाकरण के बाद उन्हें आधे घंटे तक केंद्र में ही रखा गया उसके बाद सब कुछ सामान्य होने पर घर जाने दिया गया टीका के बाद होने वाले बुखार या दर्द के लिए दवाइयां प्रदान की गई वार्ड क्रमांक 12 आंगनबाड़ी भवन में टीकाकरण की जानकारी होने पर सुबह से ही लोगों का आना प्रारंभ हो गया था जिसमें बहुत बड़ी संख्या ऐसे लोगों की थी जिन्हें कोविशिल्ड का दूसरा डोज लगना था और उन्हें यह पता था कि पहला डोज लगने के बाद 28 दिन के बाद दूसरा डोज लगेगा लोग टीकाकरण केंद्र में सुबह से ही पहुंच गए थे लेकिन स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देश पर बताया गया कि कोविशिल्ड का पहला टीका लगने के बाद 42 दिन से लेकर 56 दिन के बीच दूसरा डोज का टीका लगाया जाना है जिस कारण से काफी लोगों को वापस घर जाना पड़ा। इस बीच अनेक लोगों ने अपनी बात रखते हुए कहा कि उनके मोबाइल में मैसेज है कि 28 दिन के बाद दूसरा डोज लगेगा हालांकि लोगों को स्वास्थ्य विभाग के नए नियमों दिशा निर्देशों की जानकारी दी गई कि 42 दिन पूर्ण होने पर वे लोग दूसरे डोज का टीका लगवा सकेंगे। देखने में यह भी मिला कि जहां एक ओर लोग टीका लगवाने उत्सुक है वही अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर भी हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अफवाहों पर ध्यान देते हुए टीकाकरण से दूरी बनाए हुए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags