अनूपपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना वैक्सीन लगवाने लोगों में जागरूकता ब़ढ़ी है लेकिन कब वैक्सीन लगेगी और किस स्थान पर यह जानकारी देने में जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग लापरवाही बरत रहा है जिससे लोग वैक्सीन लगवाने से वंचित भी हो रहे हैं हालांकि के कोरोना वालेंटियर्स की भूमिका इस अभियान को कारगर बना रही है।

जिले में 5 लाख 37 हजार 988 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके विरुद्घ अब तक 4,75,452 को पहला और 1,33,477 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। पहला डोज 88 प्रतिशत और दूसरा 28 प्रतिशत लोगों ने वैक्सीन लगवाई है दूसरा डोज लगवाने में लोग भी उदासीन बने हुए हैं इधर प्रशासन भी लोगों को वैक्सीन लगवाने के प्रति प्रेरित नहीं कर पा रहा है।जिला स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार 62617 लोग ऐसे हैं जो पहला डोज लगवाने से वंचित हैं और दूसरे डोज के लिए 3 लाख 58 हजार 194 लोग। दूसरा डोज के लिए लोगों की संख्या लाखों में है लेकिन प्रशासन ऐसे लोगों को प्रेरित करने में उदासीन बना हुआ है।

वैक्सीनेशन में कोरोना वालेंटियर्स निरंतर दे रहे अपना योगदानः 'मैं कोरोना वालेंटियर' अभियान के तहत जिले के पंजीकृत कोरोना वालेंटियर द्वारा स्वेच्छिक भाव से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगातार विगत 8 महिनों से जागरूकता अभियान चला रहे एवं शासन प्रशासन के साथ मिलकर निस्वार्थ भाव से सेवा दे रहे हैं।कोरोना वालेंटियर द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के मध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं व घर घर जाकर मोबाइल टीम के साथ टिकाकरण महाअभियान को सफल बनाने में सहयोग दे रहे हैं।शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए रैली, गीत तथा जनसंपर्क के माध्यम से वालेंटियर्स द्वारा टीकाकरण के प्रति समाज में फैले नकारात्मक भाव, डर तथा अन्य भ्रांतियों को दूर किया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से टीकाकरण अभियान को जन-जन तक पहुंचाना,कोरोना वालेंटियर्स द्वारा टीकाकरण के लिए आमंत्रित करने का अभियान चलाया जा रहा है। जन अभियान परिषद अनूपपुर के कोरोना वालेंटियर टीकाकरण वाले गांव तथा आस पास के क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने व टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाने में सहयोग कर रहे हैं। वालेंटियर्स द्वारा टीकाकरण केंद्र में जन सामान्य को कोरोना से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले तरीके भी बताए जा रहे हैं।

घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने कर रहे प्रेरित

विकासखंड जैतहरी के अंतर्गत ग्राम पंचायत मेंडियारास के कोरोना वालेंटियर मोहन सिंह टीम के कोरोना वालेंटियर संतोष कोल के साथ विगत 8 महिनों से मैं कोरोना वालेंटियर अभियान के तहत शासन प्रशासन के साथ मिलकर निस्वार्थ भाव से सहयोग कर रहे और जब देश में कोरोना की दूसरी लहर आयी थी तब ग्रामीण क्षेत्रों में जा जाकर कोरोना से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ निशुल्क मास्क वितरण एवं किल कोरोना अभियान में आशा कार्यकर्ता की टीम के के साथ मिलकर सहयोग कर रहे थे और लोगों दीवाल लेखन के माध्यम से ग्रामीण को जागरूक कर रहे थे फिर जब देश में कोरोना का वैक्सिन आयी तब ग्रामीणों अंचलों में पहुंचकर ग्रामवासियों को अनाउंसमेंट के मध्यम से घर-घर जाकर व पीले चावल देकर वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local