10एएनयू 31,32 अनूपपुर। मृत दंपती केी जली हुई झोपड़ी और दोनों मृतके।

अनूपपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

बिजुरी थाना क्षेत्र के परसापानी इलाके में एके बुजुर्ग दंपती की आग में जलने दर्दनाक मौत हो गई। मृतक जिस कच्चे खपरैलनुमा घर में रहते थे वहीं उनकी चिता बन गई। घटना रविवार- सोमवार की दरमियानी रात की है। मृतक कोल परिवार के थे, जो परसापानी में वर्षों से एक साथ रहा करते थे। मृतकों का नगर में कोई परिचित भी नहीं है। बिजुरी पुलिस ने बताया रविवार सुबह घटना स्थल के पास रहने वाले मजदूर लोकमान्य सिंह (35) निवासी बम्हनी थाना राजेंन्द्राम द्वारा सुबह सूचना दी गई। लोकमान्य मृतक दंपती के घर से कुछ दूर पर रहता था। सुबह घर जला हुआ देखा तो वहां जाकेर देखने पर दोनों दंपती आग में जलकर मृत दिखे। बताया गया उक्त झोपड़ पट्टी में रहने वाले दोनों बुजुर्ग असहाय थे। दोनों को लकवा था और चल भी नहीं पाते थे। गर्म कपड़े भी पर्याप्त दोनों के पास नहीं थे। घर में कुछ लकेडी का ढेर था। संभावना जताई गई रात में आग जलाने पर कमरे में आसपास लकड़ी व पन्नी में आग पकड ली होगी। लकवा ग्रस्त होने के कारण दोनों खुद केा बचाव नहीं कर पाए और जल गए।

हम छू लेंगे आसमां 17 दिसंबर से

अनूपपुर। शासकीय हायर सेकंडरी स्कूलों में कक्षा दसवीं, 11वीं और 12वीं के ड्राप आउट विद्यार्थियों को भविष्य में उपलब्ध विकल्पों के बारे में जानकेारी देने को करियर काउंसलिंग कार्यक्रम हम छू लेंगे आसमां 17 दिसंबर से शुरू होगा। इसमें विशेषज्ञ विद्यार्थियों की रूचि और योग्यता के अनुरूप उन्हें रोजगार परख तकनीकी एवं गैर तकनीकी प्रशिक्षण देंगे। इसकी व्यवस्था तकनीकी शिक्षा कौशल विकास, रोजगार विभाग, स्कूल एवं उच्च शिक्षा विभाग मिलकर करेगा। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यालय द्वारा बताया गया करियर काउंसलिंग कार्यक्रम 15 जनवरी तक चलेगा। विद्यार्थियों के साथ उनके माता-पिता भी सम्मिलित हो सकेंगे।

बारिश ने बढ़ाई ठंड, जनजीवन हुआ प्रभावित

भालूामाड़ा। नईदुनिया न्यूज

पश्चिमी प्रदेश में हवाओं के बने कम दबाव के बाद वहां हो रही बारिश का असर सोमवार केो यहां भी देखने को मिला। सुबह से ही आसमान पर काले काले बादल मंडराते रहे तेज सर्द हवाएं चलती रही दोपहर होते-होते यही बादल बरसने लगे हल्की हल्की बारिश लगभग 1 घंटे के बाद बारिश थम गई, लेकिन बादल छाए रहे व हवाएं चलती रही जिससे मौसम में ठंडक बढ़ गई। शाम ठंड ने अपना असर दिखाना चालू कर दिया। शाम को लोग या घरों में दुबके रहे या कुछ लोग आग को सहारा लेकर बैठे रहे बाजार में भी आवाजाही कम रही दुकानों में भी रोज की तरह लोग नजर नहीं आए। लोगों का मानना है कि अब ठंड बढ़ने की संभावना है क्योंकि उत्तर भारत में जोरदार बर्फबारी हो रही है जिसका असर प्रदेश में भी होना लाजमी है। वहीं लोगों को मानना है कि जब मौसम साफ होगा तब और भी ठंड बढ़ेगी।

किसानों की मानें तो कुछ किसान इस बारिश से काफी खुश हैं, लेकिन कुछ किसानों को परेशानी केा भी सामना करना पड़ा जिन किसानों की धान कटकर खेत खलिहान में है उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है जबकि गेहूं और चना की बुवाई करने वाले किसान इस बारिश से काफी खुश नजर आए, नगर के अनेक सब्जी उगाने वाले किसान बारिश से तो नहीं घबराए, लेकिेन यदि आसमान पर बादलों का डेरा रहा तो उन्हें सब्जियों में केीट लगने व खास कर फूलगोभी की फसल का नुकसान होने का डर सता रहा है।

फोटो-10 एएनयू 15 ठंड बढ़ने से आग सेंकते ग्रामीण।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020