अनूपपुर।

छात्रों में छिपी वैज्ञानिक प्रतिभा को बाहर लाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा इंस्पायर अवार्ड योजना चलाई जा रही है, सरकारी और निजी स्कूल के बधो इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक प्रतिभागिता करें इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन कराया जा रहा है लेकिन स्कूल के प्रभारियों की उदासीनता से मात्र अभी तक 13 स्कूलों ने ही पंजीयन में दिलचस्पी दिखाई है, मात्र 33 विद्यार्थियों का पंजीयन जिले से हो सका है। सितंबर माह के पहले सप्ताह संभाग शहडोल में इंस्पायर अवार्ड योजना की प्रतियोगिता रखी गई है, जिसमें जिले के पंजीकृत विद्यार्थियों को इस प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा 31 अगस्त तक स्कूलों को छात्रों का पंजीयन करना है लेकिन संस्थाओं के द्वारा छात्रों की फीडिंग अपलोड नहीं की जा रही है।

निर्देश पर कोताही बरती जा रही

स्कूलों के प्राचार्य द्वारा लगातार इस योजना के प्रति मिले निर्देश पर कोताही बरती जा रही है। जानकारी अनुसार कक्षा आठवीं से दसवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को इस विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर दिया जा रहा है पहले इस प्रतियोगिता में छात्रों को 5 हजार रुपए दिए जाते थे और वह मॉडल बनाकर लाया करते थे तब बड़ी संख्या में स्कूल वाले बच्चों को तैयार कर प्रतियोगिता में शामिल कराया करते थे अब योजना में बदलाव लाया गया हैं रुपए देना बंद कर दिया गया है तब से छात्रों के प्रतियोगिता में भाग लेने की संख्या भी घट गई है।

सरकारी व निजी दोनों प्रकार की संस्थाओं ने नहीं दिया ध्यान

जानकारी अनुसार जिले मे शासकीय माध्यमिक स्कूलों की संख्या 393 एवं हायर सेकंडरी स्कूल की संख्या 137 है इसी तरह प्राइवेट हायरसेकंडरी स्कूल की संख्या 66 है जिले में 600 से अधिक ऐसे विद्यालय हैं जहां छात्रों को इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए अगर पंजीयन किया जाए तो छात्रों की संख्या 300 से अधिक हो जानी चाहिए किंतु मनमानी का आलम यह है कि सरकारी और निजी दोनों संस्थाओं के प्रमुखों द्वारा इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा जबकि विज्ञान के प्रति कई छात्रों में अभिरुचि है और वह पूर्व में भी विज्ञान आधारित मॉडल जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रदर्शित करते रहे हैं।

इन स्कूलों ने रुचि दिखाई

जानकारी तहत जिन 13 स्कूलों ने छात्रों का पंजीयन कराने में रुचि दिखलाई उनमे शा. माध्यमिक नवा टोला, बाल भारती पब्लिक स्कूल मोजर बेयर, नोबल पब्लिक स्कूल जैतहरी ,कन्या बदरा, माध्यमिक शाला दैखल, शा कन्या केंद्र कोतमा पटेरा टोला, विवेक शिक्षा निकेतन कोतमा, हायर सेकंडरी इटौर, माध्यमिक गोविंदा हाई स्कूल खुटाटोला, हायर सेकंडरी एक्सीलेंस अनूपपुर, हाई स्कूल चकेठी आदि स्कूल हैं।

31 अगस्त तक पंजीयन की अंतिम तिथि

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा बताया गया कि सभी प्राचार्य को पंजीयन हेतु निर्देशित किया जा चुका है फीडिंग अपलोड के लिए सूचना दी जा चुकी है 31 अगस्त तक इंस्पायर अवार्ड योजना का पंजीयन अवधि निर्धारित की गई है लेकिन लापरवाही का आलम यह है कि जिले में मात्र 13 स्कूलों ने अब तक पंजीयन कराया है कुछ ही दिन पंजीयन कराने का समय रह गया है फिर भी लापरवाही हो रही है, शिक्षकों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।