अनूपपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 2 से 8 अक्टूबर 2019 तक मघ निषेध सप्ताह का आयोजन जिले में हुआ। इस कार्यक्रम के प्रचार प्रसार के लिए छत्तीसगढ़ लोक कला गीत एवं संगीत कलापथक दल ग्राम चोई को अनुबंधित किया गया। पुष्पराजगढ़ के विभिन्ना गांव में प्रदर्शनी और नुक्कड़ नाटक करके लोक कला दल ने अपने कार्य को जिम्मेदारी से पूरा किया। वर्ष 2019 में 26088 और वर्ष 2018 का 6 हजार का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग जिला द्वारा यही कहा जाता है कि बजट आएगा तो भुगतान कर दिया जाएगा।10 कलाकार पारिश्रमिक ना मिलने से परेशान हैं। जनसुनवाई में यह आवेदन देकर दल के प्रमुख कलाकार लल्लू श्रीवास ने जनसुनवाई में आवेदन अपर कलेक्टर सरोधन सिंह को देकर शीघ्र भुगतान कराए जाने की मांग रखी है। मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में 32 आवेदन पहुंचे।

पटवारी ने जमीन को बंजर कर दियाः खाद्य विभाग में कार्यरत कर्मचारी जो खुद एक कृषक हैं वह गेहूं विक्रय हेतु पंजीयन नहीं करा पा रहा।जनसुनवाई में शिकायत पत्र देकर जगन्नााथ पांडे निवासी ग्राम कांसा ने बताया कि 3 एकड़ जमीन पर उसने गेहूं बोया हुआ है। 20 फरवरी को पंजीयन कराने सहकारी समिति अनूपपुर गया तो ऑपरेटर ने यह कहकर पंजीयन नहीं किया कि गिरदावरी एप में पटवारी द्वारा जमीन को बंजर बता दिया गया है। कृषक जगन्नााथ पांडे ने कलेक्टर से जनसुनवाई के माध्यम से समस्या का समाधान जल्द कराए जाने की मांग रखी है।

राजस्व निरीक्षक नहीं कर रहा नक्शा तरमीमः तहसील अनूपपुर के ग्राम पोड़ी निवासी देमान सिंह ने जनसुनवाई में बताया कि भूमि के नक्शा तरमीम और सीमांकन हेतु आवेदन किया था नायब तहसीलदार ने 23 जनवरी को इस कार्य हेतु राजस्व निरीक्षक को आदेशित किया था लेकिन आज तक उसका काम नहीं हुआ रोजाना तहसील का चक्कर काट- काट वह परेशान हो गया है,आज नहीं कल करके परेशान किया जा रहा है।

सीसी रोड और नाली निर्माण कराई जा रही ठेकेदारी में: ग्राम पंचायत बनगवां राजनगर के प्रभारी सचिव विमल साहू के ऊपर इंदिरा नगर कॉलोनी वार्ड नंबर 12 के टुन्नाा नायक ने जनसुनवाई में शिकायत कर बताया कि पंच परमेश्वर योजना अंतर्गत सीसी रोड तथा नाली निर्माण कराया गया जिसमें कम दूरी का निर्माण कर अधिक भुगतान कर दिया गया और यह कार्य ठेकेदार से कराया गया जबकि पंचायत को खुद यह काम कराना चाहिए था।शिकायत में बताया गया वार्ड नंबर 14 में 350 मीटर लंबा और 3 मीटर चौड़ी सड़क सीसी रोड का निर्माण कराया गया जो बोर्ड में सड़क की लंबाई लिखी गई है वह मात्र 304 मीटर ही बना है रोड की चौड़ाई ढाई मीटर रखी गई है। सीसी रोड का 320 मीटर का ही भुगतान हुआ है।इस तरह से करीब 50 हजार का अधिक भुगतान सचिव द्वारा ठेकेदार को लाभ पहुंचाने के लिए कर दिया गया इस मामले की जांच कराई जाए।

कृषक मित्र के आवेदन को ग्राम सभा में रखे बगैर चहेतों का बना दिया फर्जी प्रस्तावः ग्राम पंचायत दुलहरा निवासी अशोक कुमार पटेल ने जनसुनवाई में सरपंच और सचिव पर आरोप लगाया है कि बिना ग्राम सभा व बिना पंचायत के बैठक लिए अपने चहेतों का फर्जी प्रस्ताव के माध्यम से अनुमोदन कर कृषि विभाग भेज दिया गया। 6 फरवरी को ग्राम सभा में कृषक मित्र हेतु बैठक आयोजित करने थे लेकिन सचिव के अनुपस्थित रहने से ग्रामसभा नहीं हो सकी फिर दोबारा बैठक हुई नहीं। 15 फरवरी को कृषक मित्र का आवेदन किया जाना था।दुलहरा के सरपंच -सचिव द्वारा बिना सूचना के अपने चहेतों के आवेदन फॉर्म अनुमोदित कर जमा करा लिया गया है। मांग रखी गई कि दुलहरा और ग्राम सकरिया के कृषक मित्र चयन प्रक्रिया को निरस्त करते हुए फर्जी प्रस्ताव अनुमोदन कर्ता के विरुद्ध कार्यवाही की जाए और नियमानुसार कृषक मित्र का चयन किया जाए।

जैतहरी में बस स्टैंड की शासकीय भूमि पर अतिक्रमण हटाया जाएः जैतहरी निवासी आशा वर्मा ने जनसुनवाई में आवेदन देकर जिला कलेक्टर से मांग रखी कि जैतहरी नगर में जगह-जगह सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा हो रहा है।मुख्यमंत्री के आदेश अनुसार ऐसे अवैध अतिक्रमण को हटाया जाए। पत्र में बताया गया कि वार्ड नंबर 3 बस स्टैंड की बेशकीमती शासकीय भूमि में पार्षद द्वारा दुकान होटल बनाकर किराए में दी गई है इसी तरह यही ईश्वरदीन द्वारा शासकीय भूमि पर दुकान बनाकर सुशील गुप्ता को 9 लाख में बेच दिया गया। वार्ड क्रमांक 8 निवासी संदीप अग्रवाल द्वारा बीच बाजार की शासकीय भूमि पर कब्जा कर सासिकुमार को पाटकर और मूत्रालय को तोड़कर नया भवन दुकान का निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह कोतमा निवासी आशा सराफ द्वारा शासकीय नजूल भूमि जो सेंट्रल बैंक के बगल की गली को करीब 85 लाख में एक व्यक्ति को विक्रय किया गया। इसी तरह सामुदायिक स्वास्थ्य जैतहरी के सामने स्थित शासकीय भूमि को हरीश द्वारा 28 लाख में बेचा गया। आशा वर्मा ने कलेक्टर को जनसुनवाई में आवेदन देकर अतिक्रमणकारियों एवं अवैध शासकीय भूमि को विक्रय करने वालों तथा खरीददारों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग रखी है।

अंशकालीन भृत्य को दैनिक वेतन भोगी दर पर भुगतान कराया जाएः कोतमा विकासखंड के बेलिया छोट, थानगांव ,बेलगांव, पिपरिया में 23 मार्च 1999 से अंशकालीन भृत्य के पद पर कार्यरत कर्मचारियों ने जिला कलेक्टर से मांग रखी कि 21 वर्ष की सेवा पर वर्तमान में 5 हजार उन्हें मिल रहा है। उनका सेवाकाल कई वर्ष का हो चुका है अब उन्हें दैनिक वेतन भोगी या कंटरजेंसी दर पर भुगतान कराया जाए। 21 वर्ष की सेवा हो गई है उनके वेतन भुगतान बढ़ोतरी को लेकर कोई पुनर्विचार नहीं किया जा रहा है ।शिक्षा समिति की बैठक में शिक्षा गारंटी केंद्र नवा टोला,पैरीचुआ में गुरुजी की नियुक्ति हुई थी उन्हें 500 रुपए प्रति माह वेतन मिलता था आज 30 हजार रुपए प्रति माह वेतन दिया जा रहा है। इस तरह की विसंगति दूर करते हुए उनके वेतन में बढ़ोतरी की जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags