अनूपपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

सर! मैं जिला कराते संघ की सहायक प्रशिक्षिका हूं। संघ में पुलिस अधीक्षक पदेन अध्यक्ष हैं और श्याम सुंदर वर्मा सचिव संचालक हैं। वर्ष 2015 में ब्लैक बेल्ट की प्रमाण पत्र सहित शासकीय विद्यालयों का अनुभव प्रमाण पत्र, मेरे खाली हस्ताक्षर वाले चेक श्याम सुंदर वर्मा द्वारा अपने पास रख लिया गया है। वे अपने मन मुताबिक कार्य करने का दबाव बना रहे हैं और शाखा बिजुरी की दो वर्षों का किराया राशि सहित अन्य भुगतान भी जब्त करके रख लिए गए हैं। मुझे परेशान करके नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। पिछले सात महीनों से मेरी समस्याओं का निराकरण नहीं हो रहा है कई बार जनसुनवाई में आवेदन दे चुकी हैं समस्या का समाधान किया जाए। सावित्री श्रीवास निवासी ग्राम लोहसरा नगर पालिका बिजुरी ने जन सुनवाई में बताया कि वर्ष 2015 से 2021 तक संस्था की तरफ से खेली और कई मैडल जीती। पिछले छह महीने से श्याम सुंदर वर्मा और उनके टीम के सदस्यों द्वारा परेशान किया जा रहा है। इस संबंध में बिजुरी थाना और पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित कलेक्टर अनूपपुर में लिखित शिकायत घर के मामले के निराकरण के लिए आवेदन पत्र दे चुके हैं। लेकिन मामले को उलझा कर रखा गया है। यह भी बताया गया कि श्यामसुंदर के छोटे भाई अशोक वर्मा जो संस्था के सहायक प्रशिक्षक हैं इनके खिलाफ छेड़खानी करने के मामले में छत्तीसगढ़ के रतनपुर थाना में एफआईआर दर्ज हैं। एकेडमी की एक छात्रा के साथ अश्लील हरकत करने की वजह से जेल की सजा भी काट चुके हैं फिर भी संस्था में उनकी बेरोकटोक समस्त गतिविधियां बनी हुई है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई में जिले भर के विभिन्ना अंचलों से आए 70 नागरिकों ने अपनी-अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हर्षल पंचोली के समक्ष प्रस्तुत किए। इस दौरान विभिन्ना विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

दहेज नहीं मिलने के कारण शादी से किया जा रहा है इंकारः जनसुनवाई में एक आवेदिका ने आवेदन पत्र देकर बताया कि उसकी शादी शिवनाथ कोल से होनी है पर वह तिलक व बरैक्षा करने के बाद एक लाख और एक चार पहिया गाड़ी की मांग कर रहा है।पिताजी गरीब है यह सब नहीं दे सकते। शिवनाथ शहडोल कलेक्ट्रेट क्लर्क के पद में है उन्होंने मुझसे शादी का वादा करके दो साल तक मित्रता के संबंध में रहा, अब दहेज न मिलने की वजह से शादी करने से इंकार कर रहे हैं। तिलक बरैक्षा में पापा का लगभग डेढ़ लाख रुपये खर्च भी हो गया है सभी रिश्तेदारों को मामले की पूरी जानकारी हो गई है।ऐसे में मेरे साथ कोई दूसरा लड़का शादी करने को तैयार नहीं हो रहा है। शिवनाथ कोल मुझसे शादी करें और शादी का पूरा खर्च दें तथा उसे इंसाफ दिलाया जाए।

पटवारी के पति ने पांच लाख की धोखाधड़ी करीः जनसुनवाई में शैलेंद्र तिवारी अनूपपुर वार्ड क्रमांक 14 ने आवेदन पत्र देकर बताया कि सोमचंद्र मिश्रा बरबसपुर में हल्का पटवारी के पद पर पदस्थ रहे के पति हैं। जो भूमि बेचने का कार्य करते थे।जमीन खरीदने के लिए सोमचंद से मुलाकात की तो उन्होंने बरबसपुर में मुख्य मार्ग से लगी हुई भूमि दिखाई थी अगस्त 2021 में जमीन का सौदा ध्रुव कुमार सोनी की उपस्थिति में हुआ। पांच लाख का भुगतान ध्रुव सोनी के सामने किया गया। जान पहचान होने के कारण इसकी लिखा पढ़ी नहीं कराई गई। जब भूमि के स्वामित्व के बारे में जानकारी ली गई तो सोम चंद्र मिश्रा के नाम से ग्राम बरबसपुर में एक भी जमीन ना होने का पता चला। आवेदक ने सोम चंद्र मिश्रा से पांच लाख रुपये वापस मांगे तो टालमटोल किया गया फिर एक चेक पांच लाख का दो नवंबर 2021 को दिया गया।चेक एक्सिस बैंक अनूपपुर का था जब यूनियन बैंक में उक्त चेक को जमा किया गया तो चेक का भुगतान हस्ताक्षर मिलान ना होने के कारण अनादरित हो गया।अधिवक्ता के माध्यम से विधिक सूचना सोमचंद्र को भेजी गई तो सोमचंद्र मिश्रा ने बताया कि यह चेक आवेदक के खाता का नहीं बल्कि आरती केसरवानी के खाता का है अब उसके खिलाफ कोई मुकदमा नहीं चल सकता और अब मैं तुम्हारा पैसा नहीं दूंगा। मामले का समाधान कराया जाए।

77 हजार का भुगतान करवाया जाएः देवेंद्र कुमार कुशवाहा निवासी बहेरा बांध थाना बिजुरी ने बताया कि वर्ष 2016-17 में ग्राम पंचायत बहेरा बांध आदिवासी विकास योजना अंतर्गत 14 लाख रुपये हॉस्टल के बाउंड्री वॉल निर्माण के लिए स्वीकृत हुआ था जिसमें वह 1लाख 90 हजार का मटेरियल उपलब्ध कराया था। कई माह बाद 1 लाख 13 हजार नगद भुगतान किया गया जबकि 77 हजार का भुगतान नहीं दिया जा रहा है।6 वर्ष से आवेदन और शिकायत कर रहा हूं पर इस समस्या का समाधान ग्राम पंचायत और ठेकेदार के द्वारा नहीं किया जा रहा है।

यह भी आए आवेदनः जनसुनवाई में इंद्र बहादुर सिंह ग्राम पटना खुर्द पट्टे की भूमि पर जबरन रास्ता और नाली बनाए जाने के संबंध में। कोदुलाल राठौर ग्राम पाटन ने आराजी का नक्शा तर्मीम कराए जाने बाबत।ग्राम बदरा मनमोहन तिवारी सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाने हेतु बाबत, नीलम केवट ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ना दिए जाने के संबंध में आवेदन दिए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी हर्षल पंचोली ने विभिन्ना विभागों के ज्यादा संख्या में लंबित आवेदन को उनके निराकरण के निर्देश दिए।

फोटो लगाना है 24 एएनयू 1 जनसुनवाई कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close