अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज

विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल अशोकनगर की दुर्गा खंड में बैठक रखी गई। बैठक के दौरान पिछले कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। आगामी कार्यक्रम स्थापना दिवस जन्माष्टमी इत्यादि की योजनाएं बनाई गई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में विभाग संयोजिका मांडवी शर्मा, जिला उपाध्यक्ष अशोक रघुवंशी , जिला सत्संग प्रमुख फूलन सिंह चौहान, नगर संयोजक अमित शर्मा, अध्यक्ष शरद शर्मा, सत्संग प्रमुख कृष्ण मोहन दुबे, खंड संयोजक गोलू शर्मा सहित संगठन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

...................................

खबर नं.8

सेवा भारती न्यास अशोक नगर द्वारा आदिवासी बस्ती गोरा घाट पर मनाया भुजरिया मिलन कार्यक्रम

अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज

सेवा भारती न्यास अशोकनगर के द्वारा आदिवासी बस्ती गोराघाट पर इस वर्ष भी भुजरिया मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर रक्षाबंधन एवं भुजरिया आदिवासियों के साथ मनाई गई और उन्हें रक्षासूत्र बांधे गए। इस दौरान सेवाभारती न्यास के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे।

इस मौके पर श्रीमती कमलेश यादव, महेन्द्र शर्मा आदि मौजूद थे। इस दौरान महेश शर्मा द्वारा अपने उदबोधन में रक्षाबंधन भुजरिया मिलन पर विस्तार से चर्चा की। अंत में राजा बलि का उदाहरण दिया कि राजा बलि ने अपनी तपस्या के द्वारा भगवान विष्णु को प्रसन्न किया तब भगवान विष्णु ने प्रसन्न होकर राजा बलि को वरदान दिया राजा बलि ने वर मांगा कि आप सदैव मेरे साथ ही रहे भगवान विष्णु ने तथास्तु कहें कर राजा बलि के साथ रहने लगे। बहुत समय बीत जाने के बाद जब भगवान विष्णु लक्ष्मी जी से नहीं मिले तो लक्ष्मी जी गुरूदेव नारद जी के पास पहुंची। उन्होंने कहा गुरूदेव भगवान विष्णु जी का अता-पता बहुत दिनों से नहीं है तब उन्होंने अपनी दिव्य दृष्टि से देखा कि भगवान विष्णु तो राजा बलि के साथ रह रहे हैं। तब उन्होंने लक्ष्मी जी से कहा कि आप बलि की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उन्हें अपने पति भगवान विष्णु को वरदान से मुक्त कर ने की मांग रखो। तब लक्ष्मी जी ने ऐसा ही किया और अपने पति को दिए हुए वरदान से मुक्त करा लिया। रक्षाबंधन एवं भुजरिया मिलन का ऐसा अपनी पुराणों में महत्व है। कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित जनों द्वारा बस्ती में घर-घर जाकर भुजरिया मिलन किया एवं रक्षा सूत्र भी बांधे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आदिवासी बस्ती के नागरिक उपस्थित थे।

...................................

खबर नं.9

लेखक संघ की ओर से काव्य गोष्ठी का किया गया आयोजन

अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज

स्वतंत्रता दिवस , रक्षाबंधन व भुजरिया मिलन के अवसर पर मध्य प्रदेश लेखक संघ की ओर से एक सरस काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया , जिसकी अध्यक्षता रामसेवक सोनी ने की । मुख्य अतिथि एस एन सक्सेना विशेष अतिथि पुलिस इंस्पेक्टर दिनेश बिरथरे रहे। इस गोष्ठी में भाग लेते हुए कवि जगदीश शर्मा ने शहीदों को नमन करते हुए रचना पढी। हर तरफ जिनसे अमन हैं उन शहीदों को नमन है। एलएन सोनी ने हास्य रचना हमारे देश के नेता लोगों को संप्रदाय में बांटने लगे हैं, सांप तो बिलों में हैं कैंचुए काटने लगे हैं। शिखर चंद शास्त्री ने राखी के अवसर पर बहना बोली दूरभाष कर भैया मायके आऊंगी, रक्षाबंध मनाऊंगी। दूधनाथ मधुकर ने कहा कफन तक न मिलेगा पाक में उनको दुकानों पर। सुधीर गुप्ता द्वारा सभी के आग्रह पर हास्य रस विखेरते हुए । बीबी तुम केबल विपदा हो नामक रचना पढी । गोष्ठी में प्रेम नारायण श्रीवास्तव ने उठो बेटियों खुद को पहचानो यहां न कोई बचाने वाला। सुभाष सरल ने बेटी है तो कल है बेटी गंगाजल है। दिनेश बिरथरे ने आजादी हम को नहीं मिली बिन खडक ढाल, यह बलिदानी लाशों पर चलकर आई है। एस एन सक्सेना ने कोई मारे तो ना मरे कोई ,सिर्फ इतनी दुआ करे कोई, महेश श्रीवास्तव ने बिरले ही होते देशभक्त बिरले ही नाम कमाते है। रामसेवक सोनी ने भंवरा चकरी बांसुरी श्रावण का आनंद नामक रचना पाठ किया । श्रोताओं द्वारा कवियों को खूब सराहा गया। अंत में सुभाष सरल द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया। गोष्ठी का काव्यमय संचालन सुधीर गुप्ता द्वारा किया गया।

....................................

फोटो184- काव्य गोष्ठी में भाग लेते हुए कवि।