अशोकनगर। नवदुनिया प्रतिनिधि जिला मुख्यालय से 4 किमी दूर अशोकनगर शाढ़ौरा सड़क मार्ग पर ग्राम रातीखेड़ा के समीप एक ही गांव के 4 मवेशियों की मौत होने के बाद ग्रामीणों द्वारा वेयर हाउस संचालक के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया है और पशुपालन विभाग ने ग्रामीणों की शिकायत के बाद पशुओं का शव परीक्षण कराया है। ग्रामीणों ने कहना है कि वेयर हाउस संचालक अपनी गोदाम का कचरा हमारे खेतों में पाइप के माध्यम से फेंकता है। जिसे खाने से आए दिन मवेशियों की मौत हो रही है।

पूरे मामले की कहानी यह है कि ग्राम रातीखेड़ा के समीप दियाधरी सड़क मार्ग पर भगवती वेयर हाउस स्थित है। इस वेयर हाऊस का कचरा पाइप द्वारा समीप के खेत में फेंका जाता है। गांव के कृषक संतोष यादव पिता खलक सिंह यादव निवासी रातीखेड़ा ने बताया कि हम ग्रामीणों द्वारा पुलिस में भी शिकायत दर्ज कराई है। वहीं पशुपालन विभाग को भी सूचना दी गई है। उसने कहाकि वेयर हाउस द्वारा जहरीला कचरा हमारे खेत में फेंका जाता है। उस कचरे को खाने से आए दिन मवेशियों की मौत हो रही है। आज मेरी 3 भैंसों की मौत हो गई। जबकि गजेन्द्र सिंह पहलवानसिंह यादव की एक गाय की मौत हो गई। एक अन्य बेसहारा पशु की भी मौत हो गयी। जिसकी सूचना हमारे द्वारा शिकायत करने के बाद भी न तो पुलिस आई। जब इस विषय में जिलाधिकारी पशुपालन विभाग आरके त्यागी से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि पशुओं की मौत होने की जानकारी विभाग को प्राप्त हुई है। डॉक्टर अमले के साथ शव का परीक्षण करने उक्त ग्राम में भेजे गए हैं जो मौके पर पहुंचकर शव परीक्षण करेंगे। ग्रामीणों ने बताया कि वेयर हाऊस से निकलने वाले जहरीले पदार्थ से पशुओं की मौत हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि वेयर हाउस में किसानों और व्यापारियों का अनाज रखा जाता है। इस अनाज को खराब होने से बचाने के लिए कीटनाशक दवाओं का प्रयोग किया जाता है। यह कीटनाशक दवाएं वेयर हाऊस में गिरे हुए अनाज में मिली होती है जिसकी झाडन बाहर फेंकने से मवेशियों ने खा ली और उनकी मौत हो गई।

...................................

फोटो106ए- जहरीला पदार्थ खाने के बाद गाय मृत अवस्था में पाई गई।

फोटो106बी- भैंसों ने भी दम तोड़ा।

..................................

खबर नं.12

छैलाबाग स्थित मंदिर पर गहोई वैश्य पंचायत ने अन्नकूट का आयोजन किया

अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज

गहोई वैश्य पंचायत द्वारा छैलाबाग स्थित मंदिर पर अन्नकूट, प्रसाद वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें समाज के सभी परिवारों ने पहुंचकर भाग लिया। समाज के अध्यक्ष राकेश छिरोलया ने बताया कि सबसे पहले समाज के पदाधिकारियों, मंदिर प्रबंधन समिति के साथ समाजजनों ने मंदिर पहुंचकर भगवान की पूजा की और प्रसादी का भोग लगाया गया। इसके बाद अन्नकूट प्रसाद का वितरण किया गया। समाजजनों ने सपरिवार पहुंचकर प्रसादी प्राप्त की। इस दौरान समाज के महिला मंडल द्वारा महिला संगीत, भजन आदि का आयोजन किया गया। बाद में अन्नकूट का वितरण श्रद्घालुओं को किया गया। काफी संख्या में श्रद्घालुओं ने पहुंचकर प्रसादी ग्रहण की। इस मौके पर छैलाबाग मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राजेश बड़कुल, सचिव अरूण नौगरैया, गुरू अमित छिरोलया, राधा गुप्ता, रमन बड़कुल, कैलाश पिपरसानिया, राहुल, सौरभ, मनोज आदि समाजजन मौजूद रहे।

...................................

फोटो108- प्रसादी प्राप्त करते हुुए गहोई वैश्य पंचायत के सदस्य।

Posted By: Nai Dunia News Network