अशोकनगर। नवदुनिया प्रतिनिधि तहसीलदार इशरार खान ने बताया कि जिले में धार 144 प्रभावशील होने के कारण जो भी धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होना थे उन सभी धार्मिक कार्यक्रमों के शहर में होने वाले आयोजनों को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है। मिलादुन्नवी के मौके पर शहर में निकलने वाले चल समारोह का आयोजन नहीं हुआ। इसी प्रकार वैश्य महासम्मेलन का आयोजन भी 10 नवंबर को होना था जिसे भी निरस्त किया गया है। तहसीलदार ने बताया कि 12 नवम्बर को गुरूनानक देव जी की 550 वीं जयंति पर निकलने वाले नगर कीर्तन को भी प्रतिबंधित किया गया है। जब तक धारा 144 प्रभावशील है तब तक इस तरह के कार्यक्रम आयोजित नहीं हो सकेंगे।

.......................................

खबर नं.18

शिक्षा, संस्कार और सुरक्षा के उद्देश्य को लेकर जैन समाज ने दयोदय विद्या स्थली पब्लिक स्कूल की आधारशिला रखी

मुनिसंघ के सानिध्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया

अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज

जैन समाज द्वारा धर्म के क्षेत्र में बढ़-चढ़कर धनराशि उपलब्ध कराई जाती रही है। उसके पश्चात आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज की प्रेरणा से प्रदेशभर में पशु शालाएं संचालित की गई। हथकरघों की शुरूआत की गई। कई जगह बच्चों को संस्कारित करने के लिए प्रतिभा स्थलियों का निर्माण किया गया है उसी तर्ज पर अशोकनगर में भी दयोदय पशु सेवा केन्द्र गौशाला परिवार के द्वारा अशोकनगर में दयोदय विद्यास्थली पब्लिक स्कूल की आधारशिला रखने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुनिसंघ के सानिध्य में आयोजित इस कार्यक्रम में श्रद्घालुओं ने भाग लिया।

इस विद्या स्थली का मुख्य उद्देश्य शिक्षा, संस्कार और सुरक्षा को उपलब्ध कराया जाना है। शिक्षा और शिक्षण व्यवस्था में बालक-बालिकाओं को नैतिकता और धार्मिकता का भी लाभ मिले। मानवीय संस्कार प्राप्त हों। बदलते परिवेश में समाज ने शिक्षा के महत्व को स्वीकार किया है। आने वाली पीढ़ी को पाश्चात्य सभ्यता के दुष्प्रभाव से बचाया जा सके। इसी तरह के उद्देश्यों को लेकर आचार्यश्री की प्रेरणा से इस दयोदय विद्या स्थली पब्लिक स्कूल का भूमिपूजन समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में बालिकाओं को शिक्षा के लिए विशेष प्रोत्साहन देने के प्रयास किए जाएंगे। इसी स्थान पर एक दयोदय पशुशाला केन्द्र भी खोला जा रहा है।

18 बीघा क्षेत्रफल में अशोकनगर, थूबोन और पिपरई सड़क मार्ग के तिराहे पर इस विद्या स्थली का निर्माण किया जा रहा है। इस मौके पर मुनिश्री प्रशांत सागर जी महाराज, मुनिश्री निर्वेग सागर जी महाराज और छुल्लक देवानंद सागर जी महाराज के सानिध्य में भक्तिभाव से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर स्थानीय विधायक जजपाल सिंह भी मौजूद थे। दयोदय पशुशाला केन्द्र के अध्यक्ष श्रेयांस जैन कोरवास के द्वारा भूमिपूजन किया गया। इस मौके पर महामंत्री राकेश लालाजी, कोषाध्यक्ष निर्मल कुमार विपिन कुमार सिंघई भी मौजूद थे। इस अवसर पर राजीव जैन चंदेरी भी उपस्थित थे। इस मौके पर मल्ली कुमार जी ने सम्पूर्ण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से अवगत कराया। यह विद्यापीठ जबलपुर प्रतिभा स्थली की तर्ज पर तैयार की जा रही है।

.............................

फोटो109सी- दयोदय विद्यास्थली पब्लिक स्कूल की आधारशिला रखी गई।

Posted By: Nai Dunia News Network