शाढौरा(नवदुनिया न्यूज)। शीतला अष्टमी का पर्व भक्तिभाव के साथ मनाया गया। शीतला मंदिरों में सुबह से ही माता की आराधना के लिए श्रद्धालु पहुंचे। माता को शीतल भोजन अर्पित करते हुए माता का श्रृंगार व पूजन किया गया। माता मोहल्ला स्थित मां शीतला मंदिर में सुबह पांच बजे से श्रद्धालु पहुंचे।

चूंकि यह व्रत मां शीतला को समर्पित माना जाता है. इसलिए इस व्रत में पूरे विधि विधान के साथ मां की पूजा अर्चना की गई इस व्रत की तैयारियां एक दिन पहले से ही शुरू हो गई थी महिलाओं ने व्रत पर मां शीतला को बासी खाने का भोग लगाने के लिए एक रात पहले ही पूरी साफ सफाई से खाना बनाकर रख लिया था. व्रत वाले दिन यानी कि शीतलाष्टमी को सुबह ही नित्यकर्म और स्नान के बाद मां की पूजा के दौरान उन्हें इस बासी खाने का भोग लगाया गया इसके बाद यह खाना ही प्रसाद के तौर पर घर के अन्य सदस्यों को दिया गया .वहीं इस दिन घर में खाना बनाने या किसी अन्य काम के लिए भी चूल्हा नहीं जलाया गया। वहीं मंदिर के पुजारी पंडित ने बताया कि शीतला अष्टमी के अवसर पर मंदिर में विशेष पूजा की गई। ऐसी मान्यता है कि शीतला अष्टमी में पूजा व व्रत करने से माता की कृपा मिलती है। गर्मी में होने वाले ज्वर व बडी बीमारियों से मुक्ति मिलती है। बहुत से घरों में चूल्हे नहीं जलाए गए।

.................................

खबर नं.16

अहिरवार समाज ने कांशीराम की जयंती को संकल्प दिवस के रूप में मनाया

ईसागढ़(नवदुनिया न्यूज)। ग्राम बहेरिया में अहिरवार समाज की ओर से बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक कांशीराम की 86वीं जयंति मनाई गई। इस कार्यक्रम में समाज के जिलाध्यक्ष नथन सिंह महोबिया एवं अन्य समाजजनों ने उनके चित्र पर पुष्पहार अर्पित किए और अनुसूचित जाति वर्ग में उनके द्वारा दिए गए योगदान पर चर्चा की। शोषित लोगों को आगे लाने के लिए उनके द्वारा किए गए प्रयासों को समाजहित में उपयोगी बताया गया। इस कार्यक्रम में डॉ. भीमराव आंबेडकर को भारत का सम्मान दिलाने में कांशीराम का विशेष योगदान रहा। उनके प्रयासों से ही उन्हें भारत रत्न का सम्मान मिल सका। इस मौके पर सभी उपस्थितजनों ने संकल्प लिया और एकता के साथ आगे आने का आव्हान किया। इस मौके पर बालकृष्ण महोबिया, हरिनारायण जाटव, दीमान सिंह जाटव, सुरेश उनिया, दीपेंध गोरिया, बृजेश बर्धारिया, पन्नालाल जाटव, गोपीलाल, यशवंत गोरिया आदि सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

......................

खबर नं.17

कार चालक ने बाइक में टक्कर मारी, युवक घायल

अशोकनगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के ईसागढ़ थाने के अंतर्गत ग्राम जंघार निवासी मेघसिंह पिता जगन्नाथ लोधी उम्र 48 वर्ष अपने खेत से बाइक से वापिस अपने घर आ रहा था तभी जंघार बस स्टेंड पर एक कार ने बाइक में टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को संजीवनी 108 वाहन से उपचार के लिए ईसागढ़ से जिला अस्पताल रेफर किया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद घायल को भोपाल रेफर कर दिया गया है। घायल के परिवारजनों ने बताया कि जिस वाहन ने टक्कर मारी है उसका नम्बर एमपी 33 सी 2067 है। जिसे पुलिस ने पकड़ लिया है।

...............................

खबर नं.18

लावारिस वृद्घ महिला को पुलिस ने जिला अस्पताल में कराया भर्ती

अशोकनगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सिटी कोतवाली पुलिस अशोकनगर ने जानकारी मिलने पर तहसील के आवासीय क्वार्टरों के पास लावारिस पड़ी एक 70 वर्षीय वृद्घ महिला को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भेजा है। जहां उसका उपचार किया जा रहा है। उपचार कर रहे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने जब महिला से पूछताछ की तो उसने अपना नाम आशाबाई पति दयाराम कुशवाह बताया है और लड़के का नाम राजू और स्वयं को ग्राम खिमलासा जिला सागर का होना बता रही है। वृद्घा का उपचार महिला वार्ड में किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना