अशोकनगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)।

शहर समेत जिले के कई इलाकों में रविवार को आठ घंटे बिजली नहीं रही। क्योंकि शहर के 220,132, 33 केवी सब स्टेशन के 63 एमवीए ट्रांसफार्मर की बसवार के जंपर में मरम्मत का कार्य किया गया। इस वजह से चंदेरी व मुंगावली ब्लॉक को छोड़कर हर जगह की बिजली बंद की गई थी। इससे करीब छह लाख लोग प्रभावित हुए। शाम पांच बजे बिजली शुरू की जानी थी, पर एक घंटे की देरी से बिजली शुरू हुई। ऐसे में बिजली न होने के कारण बाजार में तो व्यापार पर असर पड़ा ही और लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बिजली कंपनी ने शनिवार को इस मेंटनेंस कार्य के संबंध में जानकारी दी थी। इसमें बताया गया था कि मुंगावली व चंदेरी ब्लॉक को छोड़कर जिले के सभी इलाकों में बिजली बंद रहेगी। यह बिजली सुबह 10 बजे से शाम को पांच बजे तक के लिए बंद की जा रही है। इसी के चलते निर्धारित समय पर सभी इलाकों की पावर कट हो गई। इनमें अशोकनगर शहर समेत ग्रामीण इलाका, शाढ़ौरा क्षेत्र, नईसराय व ईसागढ़ क्षेत्र आदि भी शामिल हैं। कटौती के बाद शहर के 220/132/33 केवी सब स्टेशन पर लगे 63 एमवीए ट्रांसफार्मर की बसवार में कार्य शुरू किया गया। बताते हैं कि बसवार के जंपर में मरम्मत कार्य किया है। यह कार्य बिजली ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा किया गया, ताकि आने वाले समय में सुचारू रूप से बिजली की सप्लाई हो सके।

कई इलाकों में आठ घंटे बाद भी बिजली नहीं आई :

बिजली कंपनी ने लोगों को छह घंटे तक पावर कट रखने की जानकारी दी थी, मगर शाम को छह बजे बिजली सप्लाई शुरू हो सकी। इतना ही नहीं, कई इलाकों में तो शाम को छह बजे के बाद भी बिजली नहीं आई। इनमें शहर की यादव कॉलोनी व अन्य इलाके शामिल हैं। यहां लोगों को परेशान होना पड़ा।

यह कार्य हुए प्रभावित :

- घर के रोजमर्रा के कार्य प्रभावित हुए, जिनमें मोबाइल फोन चार्ज करना, पानी भरना आदि।

- बाजार में दुकानों पर लाइट न होने के कारण इससे चलने वाले उपकरण बंद रहे।

- लघु उद्योग पूरी तरह से ठप रहे। आटा चक्की समेत गेहूं के मिल बंद रहे।

- रविवार को छुट्टी के दिन घर पर रहते हुए लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा।

इनका कहना :

- बसवार में सुधार का कार्य किया गया है, जिस कारण से शट डाउन किया था। इससे करीब 75 हजार उपभोक्ता प्रभावित हुए हैं। इस संबंध में पूर्व में सूचना जारी कर दी गई थी।

राजेश सक्सेना, एसई बिजली कंपनी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local