विदिशा। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में सुबह 11 बजे आयोजित की गई है। इसके बाद प्रधानमंत्री सूक्ष्‌म खाद्य उद्योग उन्ना्‌यन योजना की जिला स्तरीय बैठक तथा शाम 5 बजे से जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी, लोक सेवा केंद्रों के कार्यों की समीक्षा बैठक रखी गई है।

राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनेगी पटेल की जयंती

विदिशा। स्व. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इस दिन राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएगी। शाम को मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम वेबकास्ट किए जाएंगे ताकि सभी आमजन इस कार्यक्रम को देख सकें। इस कार्यक्रम में कोरोना योद्धा जैसे डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी इत्यादि को भी आमंत्रित किया जाएगा।

अवकाश के दिनों में भी खुले रहेंगे बिजली बिल भुगतान केंद्र

विदिशा। बिजली कंपनीके उप महाप्रबंधक अवधेश त्रिपाठी ने बताया कि आने वाले अवकाश दिनों में भी बिजली बिल भुगतान केंद्र खुले रहेंगे। उन्होंने बताया कि आगामी 30 अक्टूबर को मिलाद-उन-नवी एवं 31 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकी जयंती को अवकाश रहेगा, लेकिन बिल भुगतान केन्द्र सामान्य कार्य दिवसों की तरह कार्य करते रहेंगे।

सवा लाख बच्चों में महज 1175 बच्चे मिले कुपोषित, कार्यक्रम अधिकारी ने जताई नाराजगी

विदिशा। जिले में सामुदायिक आधारित कुपोषित बच्चों के प्रबंधन (सीसेम) अभियान के तहत किए गए सर्वे में 1 लाख 26 हजार 696 बच्चों का परीक्षण किया गया, लेकिन इसमें मात्र 1175 बच्चे ही अति कुपोषित श्रेणी में मिले। जो विभाग के अनुमान से काफी कम हैं। इसी को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेश शिवहरे ने नाराजगी जताई है। उन्होंने सभी परियोजना अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि यदि भविष्य में इस तरह की लापरवाही पाई गई तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। विभागीय जानकारी के अनुसार जिले में इस अभियान के तहत शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में बच्चों के बीच कुपोषण परखने के लिए अभियान चलाया गया था। परियोजना अधिकारियों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में 1 लाख 26 हजार 696 बच्चों का सर्वे करना बताया गया है। इनमें सिर्फ 1175 बच्चों को ही अतिकुपोषित की श्रेणी में माना गया है। इन चिन्हित बच्चों में से भी मात्र 84 बच्चों को ही समुदाय प्रबंधन कार्यक्रम में शामिल किया गया है। बासौदा क्षेत्र में केवल 5 बच्चों को ही पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करना बताया है। इस सर्वे पर सवाल उठाते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी शिवहरे ने अपने पत्र में लिखा है कि परियोजना अधिकारियों द्वारा महत्वपूर्ण अभियान में सतत निगरानी नहीं की जा रही है। उनकी और स्वास्थ्य अधिकारियों की उदासीनता कुपोषित बच्चों को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने सभी परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अति गंभीर कुपोषित बच्चों के प्रबंधन के लिए 10 चरणों का पालन करते हुए अभियान की विस्तृत समीक्षा करें।

इन क्षेत्रों में अतिकुपोषित मिले बच्चे

अभियान के दौरान चलाए गए सर्वे में कुरवाई में 186, ग्यारसपुर में 139, नटेरन में 188, बासौदा में 163, लटेरी में 204, सिरोंज में 119, बासौदा दो में 65, विदिशा में 42 तथा विदिशा नवीन में 69 बच्चे अतिकुपोषित की श्रेणी में चिन्हित किए गए है। इसी प्रकार सामुदायिक प्रबंधन में चिन्हित 84 बच्चों में से कुरवाई में 24, ग्यारसपुर में 13, बासौदा में 28, नटेरन एवं बासौदा दो में क्रमशः 7-7, सिरोंज एवं विदिशा नवीन में क्रमशः 2-2, लटेरी में एक बच्चे को शामिल किया गया है।

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आज

विदिशा। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन (डीडब्ल्यूएसएम) की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई है। यह बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में टीएल बैठक के बाद प्रारंभ होगी। समिति के सदस्य सचिव तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एसके जैन ने बैठक के संबंध में बताया कि जिले में पूर्व से स्थापित नलजल योजनाओं के रेट्रोफिटिंग कार्य एवं नवीन नलजल योजनाओं का अनुमोदन, नलजल प्रदाय योजनाओं के रेट्रोफिटिंग कार्य तथा नवीन योजनाओं की डीपीआर तैयार करने के कार्य की योजनाओं का अनुमोदन बैठक में किया जाएगा।

कलेक्टर ने ट्रेंचिंग ग्राउंड का लिया जायजा

विदिशा। कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने सोमवार को सौंठिया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने ट्रेंचिंग ग्राउंड पर बिजली और पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि ग्राउंड पर ही कचरे को अलग-अलग किया जाए। इस दौरान नपा सीएमओ सुधीर कुमार सिंह के अलावा संयुक्त कलेक्टर रोशन राय सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस