अशोकनगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान पीआईयू विभाग द्वारा कराए जा रहे घटिया निर्माण कार्य पर मंत्री खूब नाराज हुए। मंत्री ने पूछा कि सहोदरी गांव के स्कूल की बिल्डिंग किसने बनवाई थी, जब बताया गया कि उसका निर्माण पीआइयू ने कराया, तो उनका गुस्सा चरम पर पहुंच गया। राज्यमंत्री ने कहा कि वह भवन दो साल में ही गिर गया। उन्होंने विभाग के ईई अनिल पटेल से कहा कि आपको तो स्वर्ण पदक मिलना चाहिए। मंत्री ने ईई से पूछा कि आप कब से पदस्थ हो, ईई पटेल ने बताया कि अशोकनगर में पिछले चार साल से हैं, तो राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने अपने पीए से इनका नाम नोट करने के लिए कहा और बोले कि इनकी जल्दी से विदाई करो, वरना इनके कार्यकाल में अपन गिर जाएंगे, जनता अपन को गिरा देगी।

राज्यमंत्री यादव यहीं नहीं रुके, उन्होंने ईई से डोंगर गांव के स्कूल भवन के अधूरे निर्माण के बारे में पूछा, तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर मंत्री यादव ने कहा कि पीआइयू का काम बहुत ही घटिया है। तीन-तीन साल हो गए, भवन नहीं बन पा रहे हैं। मैं खुद तीन चुनाव लड़ चुका हूं, मगर डोंगर का स्कूल भवन अब तक जैसा का तैसा ही है। उन्होंने ईई पटेल से कहा कि आप ठेकेदारों के यहां गिरबी रखे हो क्या? आप ठेकेदारों की नौकरी कर रहे हो या सरकार की? मंत्री ने कहा कि काम पर ध्यान दो, वरना आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर आर उमा महेश्वरी ने पीआइयू के सभी निर्माण कार्यों की जांच के आदेश राजस्व अधिकारियों को दिए। इस बैठक में अशोकनगर विधायक जजपाल सिंह जज्जी, कलेक्टर आर उमा महेश्वरी समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

लीपापोती नहीं चाहिए, गारंटी से कहो कि काम कर देंगे

राज्यमंत्री ने बैठक में सबसे पहले चंदेरी सूक्ष्म सिंचाई परियोजना की समीक्षा की। विभाग के अधिकारी ने बताया कि काम पूरा करने के लिए अभी 15 माह का समय मांगा है। इस पर मंत्री ने कहा कि 15 माह में गारंटी से काम पूरा देंगे, यह बोलो। आपका काम बहुत धीमा चल रहा है। जल जीवन मिशन के कार्याें की समीक्षा करते हुए कहा कि हमारा प्रयास यह है कि योजना के कार्य एक साल पहले ही हम पूरे कर लें। अगर अभी तो स्थिति है, उसी से आगे बढ़ोगे, तो काम पूरा करने में छह साल लग जाएंगे।

विधायक बोले- पैर से मिट्टी हटाओ, तो पाइप दिख जाता है

पीएचई की सिंगल कनेक्शन योजना की समीक्षा की गई। इस पर विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने घटिया काम के लिए नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कई जगह तो गांवों में स्थिति यह है कि पैर से मिट्टी हटाने पर ही पाइप दिखने लगता है। लोग आपका कनेक्शन नहीं लेंगे। आप तो जहां बताओ, मैं वहां आपके साथ निरीक्षण करने चलूंगा। राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने पीएचई के ईई से कहा कि काम अच्छा होना चाहिए, जवाबदारी आपकी है, वरना कार्रवाई आपके खिलाफ होगी।

मुआवजा संबंधी शिकायत के लिए चंदेरी में लगाया जाएगा शिविर

बैठक में चंदेरी की ओर नदी परियोेजना प्रबंधन इकाई की समीक्षा की गई। इसमें मंत्री ने कहा कि मुआवजा वितरण में बहुत धांधली हुई। गरीब आदिवासियों को उनकी राशि ही नहीं मिली, अन्य लोगों ने रुपए निकाल लिए। इसके लिए एसडीएम से कहा कि चंंदेरी में आप एक शिविर लगाएं, वहां सभी लोगों को बुलाएं और उनकी समस्या सुनें।

बैठक में इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

- राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने लोक निर्माण विभाग के ईई से कहा कि आप सड़क बनाने से पहले परमिशन नहीं लेते, यह तो आपकी गंदी आदत है। एक-एक साल पहले जो सड़कें स्वीकृत हुईं, वह अब तक नहीं बनीं। गांव वाले कहते हैं कि हमें पागल बना रहे हो।

- राज्यमंत्री ने जिला पंचायत सीईओ से कहा कि पंचायत के चुनाव कभी भी हो सकते हैं। इसलिए जो शेष निर्माण कार्य बचे हैं, उन्हें सबसे पहले पूरा कराएं। क्योंकि नए सरपंच बनेंगे, तो उन कार्याें पर ध्यान नहीं देंगे।

- विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने कहा कि नया कन्या स्कूल का भवन बनना अब तक शुरू नहीं हुआ। पुराना भवन हीं नहीं तोड़ा गया। उन्होंने कहा कि 15 दिन में इस पुराने भवन को तोड़ा जाए।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local