अशोकनगर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के अशोकनगर अनुविभाग में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तहत पहले चरण का मतदान 272 मतदान केंद्रों पर किया जाएगा। यह मतदान 25 जून शनिवार को होगा। इसके लिए शुक्रवार को ही सामग्री का वितरण कर मतदान दलों को रवाना कर दिया जाएगा। इसमें चुनाव पार्टियों को ले जाने के लिए 71 बसों को अधिग्रहित किया गया है, जिस कारण दो दिन तक विभिन्ना रूटों पर यात्री बसों की कमी रहेगी। ऐसे में अपने गंतव्य के लिए सफर करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

मालूम हो, कि अशोकनगर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरण में हो रहा है। पहले चरण में अशोकनगर, दूसरे चरण में ईसागढ़ और मुंगावली व चंदेरी में तीसरे चरण में मतदान किया जाएगा। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत जिले में 11 जिला पंचायत सदस्य, 93 जनपद पंचायत सदस्य, 328 सरपंच एवं 4995 पंचों का निर्वाचन होना है। जिले में 328 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान होना है। जिले में कुल 04 लाख 77 हजार 308 मतदाता है। इसमें 02 लाख 52 हजार 155 पुरुष मतदाता, 02 लाख 25 हजार 146 महिला मतदाता तथा 07 अन्य मतदाता हैं।इन तीनों चरण में होने वाले मतदान के लिए जिले में 907 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। जिले में कुल 114 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन मतपत्र से होगा।ऐसे में पहले चरण की वोटिंग 25 जून को की जाएगी। पहले चरण के मतदान के लिए जिले से 71 बसों को परिवहन विभाग ने अधिग्रहित कर लिया है। ऐसे में चंदेरी, मुंगावली, गुना, ईसागढ़ और भोपाल रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को दो दिन तक परेशानी उठानी पड़ेगी। क्योंकि इन रूट पर यात्रियों के लिए कम ही बसें बचेंगीं।

11 टेबल से की जाएगी सामग्री वितरित

पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए नेहरू डिग्री कालेज से सामग्री का वितरण किया जाएगा। यह सामग्री शुक्रवार को बांटी जाएगी। इसके लिए अलग-अलग 11 टेबल लगाई जा रहीं हैं, जहां से कर्मचारियों को सामग्री दी जाएगी। सामग्री लेने के बाद यहीं से सभी मतदान दल अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो जाएंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आर उमा महेश्वरी ने निर्देश दिए हैं कि कोई भी कर्मचारी किसी प्राइवेट व्यक्ति के घर या होटल में रात नहीं बिताएगा, बल्कि कर्मचारियों के लिए गांव में मतदान केंद्रों पर ही ठहरने का इंतजाम किया गया है। कोई अगर किसी दूसरी जगह पर जाकर रुकता है, तो उसके खिलाफ एफआइआर कराई जाएगी।

शराब की दुकानें रहेगी बंद

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आर उमा महेश्वरी द्वारा जारी आदेशानुसार जिले के जनपद पंचायत अशोकनगर में 25 जून को होने वाले मतदान को दृष्टिगत रखते हुए शराब दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। मतदान समाप्ति तक जिले के जनपद पंचायत अशोकनगर की भौगोलिक सीमा एवं 05 किलोमीटर की परिधि में आने वाली समस्त शराब की दुकानें पूर्णतःबंद रहेंगीं तथा क्रय-विक्रय बंद रहेगा।

इनका कहना

मतदान दलों को रवाना करने के लिए 71 बसों को अधिग्रहित किया गया है। यह बसें शुक्रवार को मतदान दलों को लेकर रवाना होंगी। इन्हें गुरुवार से ही नेहरू डिग्री कालेज में खड़ा कर एकत्रित किया जा रहा है।

- एचएल सिमरिया, आरटीओ अशोकनगर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close