सरकार कर चुकी है टैक्स व ईएमआई तीन माह बाद जमा करने की घोषणा

सीहोर। नगर पालिका प्रतिवर्ष जलकर, संपत्तिकर आदि का 6 से 7 करोड़ रुपये का टैक्स वसूलती है। साथ ही पुराना बकाया मिलाकर 10 से 15 करोड़ रुपये वसूली के लिए सख्ती दिखाती है, लेकि न इस बार जब तक नगर पालिका ने कमर कसना शुरू कि तो कोरोना का कहन शुरू हो गया। ऐसे में कें द्र सरकार ने तीन माह के लिए राहत पैके ज जारी कर दिया, लेकि न अभी तक राज्य सरकार के नगरीय प्रशासन विभाग ने न तो समय सीमा बढ़ाई है और न ही कि सी प्रकार की आम लोगों के लिए छूट के आदेश दिए है। जबकि अधिकतर लोग नपा से समयसीमा बढ़ने व कर में छूट मिलने की आस लगाए हुए हैं।

वित्त वर्ष में शासन विभिन्न करो की वसूली करती है, लेकि न कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन को लेकर कें द्र सरकार ने आमजन को राहत पैके ज की घोषण कर दी है। जबकि राज्य सरकार ने स्थानीय करो को लेकर अभी तक कोई पहल नहीं की है। जबकि लॉकडाउन के चलते अब लोगों को कर जमा करना तो दूर दो रोटी जुटाने की समस्या आन पड़ी है। जबकि नगर पालिका का वित्त वर्ष व पिछले वर्षों का 10 से 15 करोड़ रुपए बकाया है। वहीं कोरोना से निपटने के लिए अतिरिक्त खर्च भी करना पड़ रहा है। कर्मचारियों को घर बैठाकर वेतन देना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में आमजन भी करो को जमा करने की समय सीमा बढ़ने और उसमें छूट की आस लगाकर बैठा है। क्योंकि छोटे-बड़े दुकानदार कोरोना के चलते लॉकडाउन है। अब आमजन पर समय पर कर जमा नहीं करने पर पैनाल्टी लगना तय है। हालांकि स्थानीय स्तर पर नपा लोक अदालत में पैनाल्टी में छूट दे सकती है, लेकि न अभी तक नगरीय प्रशासन से कोई आदेश जारी नहीं होने से स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है।

कोरोना के संकट से निपटना पहली प्राथमिक्ता

नगर पालिका के राजस्व निरीक्षक महेश जाटव का कहना है कि इस समय सबसे बड़ी प्राथमिक्ता करो की वसूली नहीं कोरोना के संकट से निपटना है। करो की समय सीमा व छूट का निर्णय स्थानीय नगर पालिका का नहीं राज्य सरकार व नगरीय प्रशासन का काम है, वह जो घोषणा करेगी उसके हिसाब से काम कि या जाएगा। हालांकि लोक अदालत से करों में लगने वाली पैनाल्टी की छूट लोक अदालत से दे सकती है, जो आम लोगों के लिए करेगी, लेकि न फिलहाल नपा कोरोना से निपटने में जुटी हुई है। पूरा अमला इस काम कमें लगा है।

0000000000

अवैध कच्ची व देशी शराब जब्त

सीहोर। थाना प्रभारी पार्वती प्रवीण जाधव के नेतृत्व में मूंडला जोड़ आष्टा रोड पर से पुलिस ने घेराबंदी कर बाइक चालक आरोपित ईश्वर पिताा सुरेश सिसोदिया निवासी शाजापुर को 53 लीटर देशी कच्ची अवैध शराब को बाइक सहित जब्त कि या। आरोपित पर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। इसी प्रकार थाना आष्टा पुलिस ने अवैध रुप से शराब रखे पाए जाने पर कोठरी निवासी धरम सिंह पिता बापू सिंह वर्मा के कब्जे से 18 क्वार्टर देशी शराब जब्त कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

000000

लॉकडाउन के दौरान यात्रियों के परिवहन के लिए चलाए जाएंगे यात्री वाहन

सीहोर। कारोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान यात्रियों के परिवहन के संबंध में प्रमुख सचिव परिवहन विभाग द्वारा दिशा निर्देश जारी कि ए गए हैं। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के कि सी जिले से अन्य जिले को यात्री वाहन द्वारा भेजे जाने वाले यात्रियों को अन्य जिले में जिला मुख्यालय तक पहुंचाया जाएगा। जिला मुख्यालय से उस जिले के अन्तर्गत आने वाले ग्रामों, तहसीलों, कस्बों आदि तक उन यात्रियों को पहुंचाने का उत्तरदायित्व संबंधित जिला परिवहन अधिकारी का होगा। कि सी भी परिस्थिति में अन्य जिले से भेजी गई यात्री वाहन को विलंबित रोका न जाए। जिला मुख्यालय पर यात्रियों को उतारने के बाद उस वाहन को मूल जिले के लिए वापस रवाना कि या जाए। उन्होंने कहा कि परिवहन अधिकारी वाहन में यात्रियों को बैठाने से पूर्व उस वाहन को ठीक से सैनटाइजिग करना तथा मूल जिले को वाहन वापस भेजने से पूर्व पुनः सेनेटाइज करना साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से वाहन की एक सीट पर एक ही व्यक्ति को बैठाया जाना सुनिश्चित करें। एक जिले से दूसरे जिले को यात्री भेजे जाने पर जिस वाहन से यात्रियों को रवाना कि या जा रहा है, उस वाहन का पंजीयन क्रमांक, वाहन मालिक तथा चालक का नाम और उनके मोबाइल नंबर तथा उस वाहन को रवाना करने का गंतव्य स्थान तक यात्रियों को पहुंचाकर वापस कि ए जाने का समय संबंधित परिवहन अधिकारी एक-दूसरे को अवगत करना सुनिश्चित करें। वाहन में यात्रियों को बैठाकर रवाना करने वाले गंतव्य स्थान पर यात्रियों को वाहन से उतारने वाले परिवहन अधिकारी संबंधित जिले के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, स्वास्थ्य अधिकारी से समन्वय कर आवश्यक पुलिस कर्मियों की व्यवस्था तथा यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण, सैनेटाइजेशन आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करेंगे। प्रत्येक संभाग स्तरीय कार्यालय में कम से कम 10 यात्री वाहन तथा जिला स्तरीय कार्यालय पर कम से कम 5 यात्री वाहन हर समय उपलब्ध स्थिति में 24 घंटे रखा जाना सुनिश्चित करें।

00000000000

सांसद रमाकांत भार्गव ने एक माह का वेतन और 10 लाख रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जनप्रतिनिधि और समाजसेवियों ने दी दान राशि।

सीहोर। विदिशा लोकसभा सांसद रमाकांत भार्गव ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये एक माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष दिया है। साथ ही उन्होंने 10 लाख रुपए स्वास्थ्य सेवाओं में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मास्क एवं सेनेटाईजर के लिए दान स्वरुप दिए हैं। इसी प्रकार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सीहोर के वीआरएस ज्वैलर्स चरखा लाइन गोविंद्र सोनी द्वारा 1 लाख रुपये की राशि प्रधानमंत्री राहत कोष में प्रदान की गई है।

000000000

14 अप्रैल तक शुष्क दिवस घोषित

सीहोर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वाणिज्यिक कर (आबकारी) अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि पूरे प्रदेश में सभी देशी एवं विदेशी शराब की दुकानें तत्काल प्रभाव से बंद कराई जाएं। उन्होंने कहा है कि कोई भी शराब दुकान खुली पाये जाने पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। इस संबंध में मध्यप्रदेश शासन उप सचिव वाण्ज्यिकर विभाग द्वारा कलेक्टर को आदेश जारी कर दिया गया है कि राष्ट्रीय विपदा कोरोना वायरस के फै लाव पर नियंत्रण और बचाव के तहत 28 मार्च से 14 अप्रैल तक संपूर्ण प्रदेश में लॉकडाउन रहने से अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की भांति मदिरा एवं भांग दुकानों का संचालन बंद कि या जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना