बालाघाट, नईदुनिया न्यूज। दीपावली त्योहार व प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजित होने से बड़ी संख्या में यात्री बालाघाट से भोपाल, जबलपुर, इंदौर समेत अन्य महानगरों में जा रहे है। जिनसे बस संचालक मनमाने तरीके से किराया वसूल कर रहे है, तो वहीं अपने गंतव्य की ओर जाने की मजबूरी में यात्री बढ़े किराए के साथ ही एक सिलीपर में तीन चार यात्री के रुप में सफर तक कर रहे है।

एक ऐसे ही मामले में मंगलवार की देररात अधिक किराया वसूले जाने की गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से शिकायत किए जाने के बाद अलर्ट हुई बालाघाट की यातायात पुलिस ने नंदन कंपनी की दो बसों पर कार्रवाई की है।

लौटाया लिया हुआ अधिक किराया 21 हजार का लगाया जुर्माना

यातायात थाना प्रभारी शैलेन्द्र यादव ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली कि नंदन बस समेत अन्य बसों के द्वारा अधिक किराया वसूल किया जा रहा है और क्षमता से अधिक सवारी को बैठाया जा रहा है। इस शिकायत के मिलते ही नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल अंकेश मिश्रा के मार्गदर्शन में बस स्टैंड से नंदन की दो बसे व एक अन्य बस को यातायात लाया गया। जहां यात्रयों द्वारा अधिक किराया लिए जाने की शिकायत की गई। जिसके बाद इसकी सूचना जिला परिवहन विभाग को दी गई उनके मौके पर पहुंचने के बाद यात्रयों के बयान दर्ज किए जिसके बाद यात्रयों से लिया गया अधिक किराया वापस कराया गया। साथ ही क्षमता से अधिक सवारी बैठाने, परिवहन के नियमों का उल्लंघन किए जाने के चलते दोनों बसों से 21 हजार रुपये का किराया वसूल किया गया है और बसों के संचालनकर्ताओं को चेतावनी दी गई है कि बसों के वापस लौटने पर उन्हें यातायात थाना में जमा करवा दिया जाए जिसके बाद इन बसों पर विधिवत तरीके से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि एक बस में स्थिति सही मिलने पर उसे छोड़ दिया गया है।

भोपाल से बालाघाट आए तो 1330 सौ था किराया, लौटने पर हो गया दो हजार 20

भोपाल निवासी मजदूर ने बताया कि नंदन बस से बालाघाट आए थे तो 1330 रुपये डबल स्लीपर का किराया लिया गया था लेकिन जब नंदन बस से ही वापस हो रहे थे दो हजार 20 से अधिक किराया लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बात की शिकायत सीधे गृहमंत्री से की गई है। इसके बाद पुलिस को सूचना देने पर कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया एक ही बस से आने-जाने पर किराया इतना अधिक लिया जाना उचित नहीं है। इसके चलते ही यह शिकायत की गई है।इसी प्रकार शुभम चंदवानी ने बताया कि इंदौर के लिए टिकिट बुक करने पर जाने अधिक किराया वसूल किए जाने पर नाराजगी जताकर अपने बयान दर्ज करवाए गए है।

इनका कहना

नदंन बस के द्वारा अधिक किराया वसूले जाने, क्षमता से अधिक सवारी बैठाने व परिवहन विभाग के नियमों का पालन नहीं किए जाने की शिकायत पर यातायात पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई की गई है। अधिक किराया को वापस कराया गया है और दोनो बसों से 21 हजार का जुर्माना वसूला गया है। साथ ही बसों के वापस आने पर विधिवत तरीके से कार्रवाई की जाएगी।

-राजेश सिंह तोमर, प्रबंध चेक पोस्ट प्रभारी रजेगांव चेक पोस्ट।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close