माही महेश चौहान, बालाघाट

निकाय चुनाव में टिकट वितरण के बाद से ही भाजपा के सामने चुनौती का सफर शुरू हो गया था। टिकट नहीं मिलने से नाराज दावेदारों को मनाने के लिए पार्टी व संगठन ने ढेरों जतन किए,लेकिन रूठों को मनाने की कोशिश नाकाम रही। पार्टी के टिकट वितरण के फैसले से नाराज दावेदारों मैदान नहीं छोड़ा। पार्टी के वरिष्ठ नेता उन्हें मनाने से हार अब भाजपा को उन्हीं से जीत की चुनौती का सामना करना पड़ेगा। इस बार चुनाव में भाजपा की कई वार्डों में बागियों से टक्कर है, तो कई वार्डों पार्टी से जुड़े लोगों में नए चेहरे के प्रति नाराजगी। इस सबके बीच विपक्ष और बागियों से भाजपा का सीधा मुकाबला होगा।

नगर पालिका बालाघाट के 33 वार्डों से अपनी-अपनी उम्मीदवारी जताने के लिए भाजपा व कांग्रेस के उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र जमा किया था, लेकिन भाजपा के द्वारा 33 वार्डों के अधिकृत प्रत्याशियों की सूची जारी करने के बाद कई ऐसे उम्मीदवार नाराज हो गए, जिन्होंने कई वर्षों से न सिर्फ भाजपा संगठन में पदाधिकारी के रुप में नेतृत्व किया है बल्कि नगर पालिका परिषद में भी पार्षद, उपाध्यक्ष, सभापति समेत अन्य पदों की जिम्मेदारी भी संभाली है। ऐसे उम्मीदवारों ने भाजपा से नाता तोड़कर विद्रोह कर निर्दलीय के रुप में अपना आवेदन पत्र भी जमा किया था। जिसके बाद से लगातार भाजपा के पदाधिकारी ये कहकर मामले को संभालते रहे कि भाजपा संगठन एक परिवार है और सभी रुठों को मना लिया जाएगा। आखिरकार 22 जून के बाद कोई भी रुठा प्रत्याशी मैदान में नहीं होगा और सभी भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी के लिए काम करेंगे, लेकिन भाजपा का यह दावा 22 जून को असफल हो गया है। प्रमुख रुठे नहीं मान पाए और उन्होंने आवेदन वापस नहीं लिया है। अब नगरीय चुनाव में अपनों की नाराजगी से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

भाजपा से रुठकर ये दिग्गज लड़ेंगे चुनाव

लंबे समय से नगर पालिका परिषद में जिम्मेदारी संभाल रहे वार्ड क्रमांक 18 के राजेन्द्र चौधरी, 27 के पार्षद व पूर्व सभापित सुनील खटोले, वार्ड 28 से पार्षद व पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष व सभापति वीणा कनौजिया, सोनू कहार, अल्का महेंन्द्र रामटेक्कर, कपिल मेश्राम समेत अन्य वार्डों से निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में भाजपा के ये रुठे दिग्गज चुनाव लड़ेंगे। जिनको मनाने की कोशिश नाकाम हो चुकी है।

अंतिम दिन 25 उम्मीदवारों ने वापस लिया आवेदन पत्र

22 जून को आवेदन पत्र वापसी लेने के अंतिम दिन नगर पालिका बालाघाट के पार्षद पद के प्रत्याशियों में वार्ड क्रमांक 03 से तय्यबा फातिमा मंसूरी, वार्ड क्रमांक 06 से साक्षी कांकरिया, वार्ड क्रमांक 07 से पुष्पलता, वार्ड क्रमांक 08 से मयूरी फूलझेले, वार्ड क्रमांक 12 से उषा धुवारे, वार्ड क्रमांक 13 से सिद्धार्थ शेंडे, वार्ड क्रमांक 14 से नीलम शेंडे, वार्ड क्रमांक 15 से अभिनव तुरकर, वार्ड क्रमांक 19 से विशाल मंगलानी व मुरारी लाल सिंहासने, वार्ड क्रमांक 22 से नीलिमा श्रीवास्तव व योगेन्द्र प्रताप, वार्ड क्रमांक 24 से अजय आसोले, वार्ड क्रमांक 25 से गीता दहीकर, वार्ड क्रमांक 30 से राजेश लिल्हारे व राहुल धुवारे, वार्ड क्रमांक 31 से अभिनय लांजेवार व वार्ड क्रमांक 32 से रामेश्वर कोरे, सागर मंगलानी, योगेश मरकाम, दिलीप चौधरी, शुभांशु कटरे, पूरनलाल पारधी, संतोष ठाकरे व राजेश कावड़े ने अपने नाम वापस ले लिए है।

नगर के 33 वार्डों के लिए 174 प्रत्याशी मैदान में

आवेदन पत्र की वापसी की प्रक्रिया के बाद अब नगर परिषद बालाघाट के 33 वार्डों के लिए 174 प्रत्याशी मैदान में बचे है। जिसमें से वार्ड क्रमांक एक से तीन, वार्ड क्रमांक दो से तीन, वार्ड क्रमांक तीन से 09, वार्ड क्रमांक चार से 11, वार्ड क्रमांक पांच से पांच, वार्ड क्रमांक-06 से 10, वार्ड क्रमांक-07 से 06, वार्ड क्रमांक-08 से 03, वार्ड क्रमांक-09 से 02, वार्ड क्रमांक-10 से 08, वार्ड क्रमांक 11 से तीन, वार्ड क्रमांक 12 से सात, वार्ड क्रमांक 13 से सात, वार्ड क्रमांक 14 से सात, वार्ड क्रमांक 15 से 06, वार्ड क्रमांक 16 से चार, वार्ड क्रमांक 17 से दो, वार्ड क्रमांक 18 से पांच, वार्ड क्रमांक 19 से 06, वार्ड क्रमांक 20 से तीन, वार्ड क्रमांक 21 से चार, वार्ड क्रमांक 22 से पांच, वार्ड क्रमांक 23 से तीन, वार्ड क्रमांक 24 से सात, वार्ड क्रमांक 25 से पांच, वार्ड क्रमांक 26 से तीन, वार्ड क्रमांक 27 से चार, वार्ड क्रमांक 28 से पांच, वार्ड क्रमांक 29 से तीन, वार्ड क्रमांक 30 से सात, वार्ड क्रमांक 31 से पांच, वार्ड क्रमांक 32 से 06 व वार्ड क्रमांक 33 से सात शामिल है। जिन्हें आज ही चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close