बालाघा,नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले के महाविद्यालयों से संबंधित छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली से नाराज हुए छात्र-छात्राओं ने ओबीसी महासभा व छात्र संघ के बैनर तले हल्ला बोली रैली स्थानीय आंबेडकर चौक से निकाली।

यह नगर के विश्वश्रैया चौक समेत अन्य स्थानों से होते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंची। यहां कलेक्ट्रेट का घेराव कर मांगाें से संबंधित ज्ञापन अधिकारी को सौंपा गया।

छात्र-छात्राओं को कर दिया फेल नहीं किया जा रहा सुधार

कलेक्ट्रेट में घेराव के दौरान फाइनल ईयर की छात्रा अनिता ठाकरे, नेहा जैतवार, अभय पिछोड़े समेत अन्य ने बताया कि छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए रिजल्ट बहुत कमियां है। पहले रिजल्ट देखा गया तो किसी को पास दिखा दिया गया था और किसी को होल्ड कर दिया गया था। इसके बाद अब बड़ी संख्या में बालाघाट जिले के संपूर्ण महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को फेल कर दिया गया है। नंबर किसी को एक तो किसी को दो, तीन चार ऐसे दिए गए है जो कि मुमिकन ही नहीं है। उन्होंने बताया कि वहीं पेपर दोबारा खुलवाने की फीस भी बहुत अधिक रखी गई है। इसमें बहुत से छात्र-छात्राएं सक्षम नहीं है। इसके चलते ही आज हल्ला बोल रैली निकालकर यह धरना प्रदर्शन किया गया है।

शिक्षा को बनाया जा रहा व्यापार

ओबीसी महासभा के जिलाध्यक्ष सौरभ लौधी समेत ने बताया कि जब से रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से हटाकर छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय को बनाया गया है। तब से ही जिले के संपूर्ण महाविद्यालय के परीक्षा परिणाम खराब ही आ रहे है। इसका खामियाजा छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय ने शिक्षा का भी व्यापार करते हुए पेपर जांचने के लिए प्रायवेट कंपनी को ठेका दिया गया है। इसके चलते ही इसी तरह का हेरफेर किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय से रिजल्ट भी जारी नहीं किए जा रहे है। इससे भी छात्र-छात्राओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं ओबीसी छात्र-छात्राओं को सही तरीके से छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही है। इसके चलते ही आज यह हल्ला बोल रैली निकालकर छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय को बदलकर पूर्व की तरह रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय किए जाने की मांग की गई है। छात्र-छात्राओं के प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस का स्टाफ भी सुरक्षा के लिहाज से मौजूद रहा है।वहीं मांगों के पूर्ण न होने पर आगामी समय में उग्र आंदोलन किए जाने की चेतावनी भी दी गई है।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close