28-बीजीटी-06-बालाघाट। डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते पदाधिकारी।

28-बीजीटी-07-बालाघाट। चारागाह की भूमि पर अतिक्रमण की जानकारी देते पदाधिकारी।

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विश्व हिंदु परिषद गोरक्षा विभाग ने शुक्रवार को बालाघाट जिले में चारागाह भूमि पर हुए अतिक्रमण को तत्काल हटाने की मांग को लेकर शुक्रवार को डिप्टी कलेक्टर अशोक मांझी को मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम का ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान उन्होंने सौंप गए ज्ञापन में कहा कि अतिशीघ्र चारागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त नहीं किया गया तो गोभक्त, गोसेवक, गोरक्षक व हिंदू समाज आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा जिसकी संपूर्ण जिम्मोरी मध्यप्रदेश शासन की होगी।

अन्य मद में परिवर्तित की जा रही चारागाह की भूमि

विभाग गोरक्षा प्रमुख संजय ऐड़े, प्रांत सहमंत्री ललित पारधी, जिलाध्यक्ष हीरा सिंग भाटिया ने बताया कि भारत देश एक कृषि प्रधान देश है और कृषि का मुख्य आधार भारतीय देशी गोवंश है। उन्होंने बताया कि गोवंश की रक्षा के लिए उसके खान-पान की व्यवस्था व संवर्धन के लिए जिले के कई गांवों में चारागाह की भूमि आंवटित की गई थी लेकिन चारागाह की भूमि गाय के रखरखाव, नस्ल सुधार और देशी गोवंश के संवर्धन के उपयोग में नहीं की जा रही है। वर्तमान में देशी गोवंश के लिए आंवटित चाराागाह की भूमि का अन्य मद में परिवर्तित किया जा रहा है। कई गांवों में चारागाह की भूमि पर भू-माफियाओं ने अतिक्रमण कर लिया है। जिससे पूज्य गोमाता के अस्तित्व पर खतरा उत्पन्न हो गया है और इस कारण से हिन्दू समाज में आक्रोश व्याप्त हो रहा है।

तत्काल करे इन मांगों को पूर्ण

ज्ञापन सौंपने के दौरान विश्व हिंदू परिषद ने चारागाह की भूमि को भू-माफिया से मुक्त कराने और चारागाह की भूमि से गाजर घास, विदेशी बबूल की झाडियों को हटाकर उच्च किस्त की स्वदेशी घास की प्रजातियां लगाने, चारागाह की भूमि पर चारागाह विकसित कर गोमाता के लिए गो-अभ्यरण केन्द्र स्थापित करने, चुनावी घोषणापत्र में प्रत्येक पंचायत में गोशाला खोलने के वादे को पूरा करने, जिले में स्थित गोशाला को स्वावलंबी बनाने कार्ययोजना तैयार करने, गोसंवर्धन व नस्ल सुधार केन्द्रो का आधुनिकीकरण करने तथा नवीन नवीन नस्ल सुधार केन्द्र खोलने, खुले में घुमने वाले गोवंश के लिए अस्थाई गोशाला की व्यवस्था करने तथा गोशाला को एक रुपए किलो भूसा उपलब्ध कराने की मांग की है। इस दौरान कार्यकारी जिलाध्यक्ष बाबा खेमेन्द्र पारधी, जिला गोवंश प्रमुख मोनू कुंमरे, कोषाध्यक्ष विमल गुप्ता, सहसंयोजक रामेश्वर राणा, रोहित मरठे, युवराज गौतम, युगल किशोर भगत समेत अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना