वारासिवनी। नईदुनिया न्यूज।

महाकौशल क्षेत्र की बहुचर्चित व बहुप्रतीक्षित ब्राडगेज रेल लाइन गोंदिया.बालाघाट.जबलपुर के शीघ्र पूर्ण होने की संभावनाएं अब नजर आने लगी है। इस रेल परियोजना में रोड़ा बने वन विभाग की ओर से ब्राडगेज रेल लाइन के अंतिम चरण की अनुमति बुधवार 4 दिसंबर को पर्यावरण व वन मंत्रालय द्वारा दक्षिण पूर्व रेल मंडल को दे दी गई है। जिसके बाद अब समनापुर से लामता-नैनपुर के बीच के बचे हुए शेष कार्य के अतिशीघ्र पूर्ण होने की उम्मीदें प्रबल हो गई है।

वन विभाग की आपत्तियों के कारण धीमा चला कार्य : बता दें कि वर्ष 1996-97 में तत्कालीन रेल मंत्री रामविलास पासवान द्वारा गोंदिया-बालाघाट-जबलपुर छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदलने के लिए भूमिपूजन किया गया था। लेकिन वन विभाग की विभिन्न आपति व तत्कालीन सरकारों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिए जाने से इस परियोजना का कार्य लगातार विलंबित होते गया। इस परियोजना का कार्य तो प्रारंभ हुआ लेकिन इसकी गति बेहद धीमी रही। धीरे.धीरे ही सही आखिरकार गोंदिया से बालाघाट.समनापुर व नैनपुर से जबलपुर तक ब्राडगेज लाइन का विस्तार होकर रेल भी प्रारंभ हो गई। लेकिन समनापुर से लामता नैनपुर का क्षेत्र कान्हा पार्क में आने के कारण इस क्षेत्र में ब्राडगेज के कार्य की गति शून्य हो गई थी। जिसके बाद वर्ष 2015 में पर्यावरण व वन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रथम चरण के कार्य की स्वीकृति विभिन्न शर्तो के अधीन रेल्वे को दी गई थी।

समनापुर-लामता-नैनपुर के बीच 20 किमी में लगाई जालीदार फेंसिंग : वन विभाग की आपत्ति के चलते दक्षिण पूर्व रेल मंडल द्वारा ठेकेदार के माध्यम से समनापुर.लामता.नैनपुर तक बन रहे रेल्वे ट्रेक के दोनों ओर करीब 20 किलोमीटर तक जालीदार फेंसिंग की गई है। जिससे कान्हा कोर क्षेत्र के वन्य प्राणी रेल्वे ट्रेक पर नहीं आ सके। वहीं वन्य क्षेत्र में रहने वाले बहुमूल्य वन्य प्राणियों को किसी प्रकार का नुकसान ना हो सके।

2020 में पूर्ण होने की संभावना : दक्षिण पूर्व मध्य रेल मंडल के जेडआरयूसीसी सदस्य शैलेन्द्र आहूजा उर्फ सेठी ने बताया कि 23 वर्ष पुरानी इस ब्राडगेज परियोजना के अंतिम चरण की अनुमति मिलने से रेल्वे द्वारा शीघ्र ही वर्ष 2020 में गोंदिया से बालाघाट.जबलपुर तक सीधी रेल सेवा प्रारंभ कर उत्तर भारत को दक्षिण भारत से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने पर्यावरण व वन मंत्रालय के केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर व सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए रेल मंत्रालय से शीघ्र ही कार्य पूर्ण करने की अपेक्षा की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020