बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बहुचर्चित डबल मनी मामले में घर में जमीन के अंदर मटकों में छिपाकर रखे गए 29 लाख रुपये जब्त किए हैं। मटकों को निकालकर रुपयों को गिनने के बाद पुलिस जांच कर रही है। इसमें चार आरोपितों को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई जिले के लांजी थाना के बोलेगांव में बुधवार को की है।

पुलिस अधीक्षक ने समीर सौरभ बताया कि जांच के दौरान पता चला था कि बोलेगांव निवासी हीरालाल घर्टे के घर पर जमीन के अंदर मटकों में रुपयों को भरकर गड़ाकर छुपाया गया है। पुलिस ने खोदाई कर दो मटकों को निकालकर उसमें से 29 लाख दस हजार रुपये की नकदी जब्त की है।

उन्होंने बताया कि हीरालाल के अलावा लंबे समय से फरार आरोपित कुंदन (22) पुत्र सुरेश यादव, हाल मुकाम ग्राम बोलेगांव मूल निवासी ग्राम ईटार, छत्तीसगढ़ को गिरफ्तार किया है। प्रकाश पिता विष्णु मुरकुटे निवासी ग्राम सुनार, काकोड़ी के कब्जे से चार लाख 80 हजार रुपये नकद व ग्राम भानेगांव निवासी युवराज पिता सुंदरलाल परिहार के कब्जे से 70 हजार रुपये जब्त किए हैं। इस तरह कुल 34 लाख 60 हजार जब्त की है।

समीर सौरभ ने बताया कि डबल मनी मामले की जांच के दौरान अब तक बालाघाट जिले में 1500 करोड़ से अधिक का अवैध कारोबार सामने आया है। इस मामले के मुख्य आरोपित सोमेंद्र कंकरायने, हेमराज आमाडारे समेत अन्य आरोपितों को पूर्व में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था, जहां से आरोपित जमानत पर रिहा हो गए हैं, लेकिन ये लोग जनता के रुपये लौटाने के बजाय यहां-वहां छुपाकर रख रहे हैं।

ये है बहुचर्चित डबल मनी मामला

बता दें कि बालाघाट के लांजी क्षेत्र में लंबे समय से सोमेंद्र कंकरायने, हेमराज आमाडारे समेत अन्य लोगों द्वारा कम समय में रुपयों को दोगुना करने का लालच देकर लोगों से रकम जमा कराई जा रही थी। इस अवैध कारोबार का पुलिस ने मई 2022 में पर्दाफाश करते हुए सोमेंद्र कंकरायने समेत 11 आरोपितों को गिरफ्तार कर दस करोड़ से अधिक की राशि जब्त की थी और मामले को जांच में लिया था, इसके बाद से अब तक 20 एफआइआर दर्ज की गई है और फरार आरोपितों व दलालों को गिरफ्तार किया जा रहा है।

इनका कहना है

कम समय में रुपयों को दोगुना करने का लालच देकर उनके रुपये जमा करने के मामले में पूर्व में मुख्य आरोपितों को गिरफ्तार कर मामले की जांच की जा रही है। इसी कड़ी में बोलेगांव के एक मकान की तलाशी में दो मटकों में 29 लाख दस हजार मिले हैं। वहीं तीन आरोपितों को भी गिरफ्तार किया है। उनमें से दो आरोपितों से भी नकदी जब्त की है। कुल 34 लाख 60 हजार रुपये जब्त कर मामले को जांच में लिया गया है।

-समीर सौरभ, पुलिस अधीक्षक बालाघाट

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close