गुनेश्वर सहारे, बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सालों से बंजर पड़ी जमीन को हरा-भरा और मोक्षधाम का कायाकल्प करने का बीड़ा मरार माली न्यू युवा समिति के सदस्यों ने उठाया हैं। समिति के सदस्य खुद अपने खर्चों पर नर्सरी से पौधे खरीद कर मोक्षधाम की बंजर जमीन में लगा रहे है और उनकी बच्चों की तरह देखभाल करते है। हम बात कर रहे है कटंगी तहसील मुख्यालय के वार्ड नंबर 10 व 11 मुंदीवाड़ा के मोक्षधाम की।

यहां पर युवाअों द्वारा सुंदर वाटिका तैयार किए जाने से नगर के कई लोग शाम सुबह टहलने भी आने लगे हैं। इन पौधों को मवेशी चट न कर दें या फिर कोई चोर चोरी करके नहीं ले जा सके, इसीलिए हमेशा पहरा देते रहते है। नतीजा यह है कि तीन साल के भीतर चारों तरफ हरियाली दिखाई देने लगी हैं।

वर्ष 2018 में युवाअों ने मुंदीवाड़ा मोक्षधाम को अत्यधिक सुंदर बनाने के मकसद से एक समिति तैयार की गई। जिसमें एक ही समाज यानी मरार समाज के 25 युवा शामिल है। समिति के सदस्य हर माह बैठक कर मोक्षधाम में विकास कार्य को लेकर चर्चा करते है।

युवाअों का मानना की पर्यावरण संरक्षण रखने से अच्छी बारिश होती है और आसपास का वातावरण शुद्घ रहता है। मोक्षधाम की वाटिका में अब जल्द ही झूले और बैठने के लिए कुर्सियां लगवाई जाएगी। पौधे लगाने से सालों तक फलदार पौधे फल देते है और छायादार पौधे छाया। वे अपने मोक्षधाम सुंदर बनाना चाहते है। वाटिका में आम, अमरूद, अशोक, गुलमोहर, बादाम, आंवला, बरगद, जामुन समेत अन्य प्रजाति पौधे लगाए गए है।

यह है समिति में शामिल

मरार माली न्यू युवा समिति के अध्यक्ष नरेंद्र खरे, सचिव कैलाश मात्रे है। सदस्यों में कैलाश खरे, महेश मानेश्वर, सुरेंद्र खरे, सुरेश खरे, राजेश खरे, जगदीश नागेश्वर, आनंद खरे, शंकर पंचेश्वर, लोकेश पंचेश्वर, आशीष पंजरे, कैलाश बरले, पुसूलाल बाहेश्वर, दीपेश बाहेश्वर, तिलक खरे, दिनेश खरे, सुरेश मात्रे, लकेश खरे, महेश पंचेश्वर, दिलीप नागेश्वर शामिल है।

यह है खास

- हर माह बैठक कर मोक्षधाम के विकास पर करते है चर्चा।

- प्रत्येक माह 100 रुपये करते है जमा।

- रोजाना सुबह शाम 2-2 सदस्य करते है मोक्षधाम में लगे पौधे की देखरेख।

- गर्मी व ठंड में डालते है बारी बारी से पानी।

- सेलवा की नर्सरी से 25 रुपये से लेकर 40 रुपये तक मिलता है एक पौधा।

- मोक्षधाम की एक एकड़ जमीन पर लहलहा रहे तीन सैकड़ा हरे-भरे पौधे।

- तीन साल के भीतर 70 हजार रुपये किए जा चुके है खर्च।

इनका कहना

मोक्षधाम में तीन साल से पौधे लगाते आ रहे है। पौधे नर्सरी से लेकर आते है और हर माह मोक्षधाम के कायाकल्प सुधारने के लिए बैठक भी करते है।

नरेंद्रŠ खरे, अध्यक्ष मरार माली न्यू युवा समिति

मरार माली न्यू युवा समिति के सदस्यों की सराहनीय पहल है। जिन्होंने अपनी मेहनत से मोक्षधाम को हरा भरा कर दिखाया है।

निशांत ठाकुर, सीएमओ नगर परिषद कटंगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस