दमोह, बिरसा। (नईदुनिया न्यूज)। आदिवासी वनांचल क्षेत्र के अधिकाश गांवों में विद्युत पोल पर लगे तार झूल रहे है। ये हालात इन दिनों बैहर विधानसभा के बिरसा तहसील अंतर्गत ग्राम गिडोरी से बेंदरापानी मार्ग पर जंगल के पास विद्युत तार झूल रहे है। जिसके चलते विचरण के दौरान वन्यप्राणियों को करंट की चपेट में आने की संभावना बनी रहती है। इधर, ना तो विद्युत विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का ध्यान है और नहीं वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि बैहर विधानसभा के अधिकांश ग्राम जंगल से घिरे हुए है। इनमें विद्युत विभाग ने विद्युत पोल पर वायरिंग की गई है, लेकिन कही जगहों पर ताल झूलते रहते है। जो जंगल से होकर गुजरे हैं। जहां पर विद्युत प्रवाह के दौरान वन्यप्राणियों द्वारा विचरण करने से करंट लगने से उनकी मौत हो सकती है। बावजूद इसके वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा अब तक झूलते तारों को ऊपर करवाने के लिए किसी भी विद्युत कर्मचारियों के संज्ञान में नहीं लाया जा सका है। जिसके चलते करीब डेढ़ साल से तार झूलते है। इस तरह के हालात कैंडाटोला, अनिलटोला सहित दर्जन जंगल के अंदर बसे गांवों में बने है। यहां के आदिवासियों का कहना है कि जनप्रतिनिधियों से अफसर शिकायत करने के बाद भी निरीक्षण करने नहीं आते है।

सालेटेकरी से लांजी मार्ग पर यही हाल : सालेटेकरी से लांजी मार्ग पर सड़क किनारे भी अधिकतर जगह विद्युत पोल पर वायरिंग झूल रही है। इन झूलते तारों को दो साल से अधिक का समय बितने जा रहा है पर तार को ऊपर उठाने की जहमत विभाग ने नहीं की। इसके अलावा कही जगहों पर विद्युत पोल भी गिरे हुए है। जिसके चलते अनेक गांवों में विद्युत व्यवस्था ठप रहती है। ग्रामीणों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद भी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी गंभीर नहीं है। इसके कारण समस्या जस के तस बनी हुई है।

......................

सड़क किनारे झूल रहे तारों को उठाने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। जहां पर विद्युत पोल गिरे है वह जंगल में होने से आंधी तूफान आने पर पेड़ गिरने से बार-बार गिर जाते है। इनका भी जल्द सुधार करवाया जाएगा।

-कमलेश नेताम, जेई विद्युत विभाग बिरसा।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan