बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम विभाग ने गुरुवार को झमाझम बारिश की आशंका जाहिर की थी। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ही गुरुवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और कभी सूरज निकला तो कभी बादलों की आड़ में छुपा रहा। वहीं करीब चार बजे के बाद काले-काले बादल आसमान में छाए और तेज गरज के साथ बारिश शुरु हुई।

किसानों की फिर बढ़ी चिंता, भींगी फसल होगा नुकसानः बालाघाट जिला मध्यप्रदेश में धान उत्पादन के लिए अग्रणी जिला है और वर्तमान समय में खरीफ के सीजन की फसल पकने के बाद उसे काटने का दौर शुरु है। यहां किसानों ने फसल काटे जाने के बाद खुले आसमान के नीचे धान की खरई रखी है तो कई स्थानों पर धान काटकर कड़पा खेत पर ही रखा है। वहीं बारिश होने से धान की फसल भींगने से किसानों को नुकसान होने की चिंता बढ़ गई है। किसानों ने बताया कि इस वर्ष खरीफ के सीजन की शुरुवात से ही पहले कम बारिश होने से धान की फसल प्रभावित हुई थी तो उसके बाद अधिक बारिश होने से नुकसान हो चुका है। वहीं कीट आदि के प्रकोप से भी फसल पहले से ही खराब स्थिति में है।

खरीदी केंद्रों की बढ़ी परेशानः बालाघाट जिले में किसानों को उनकी उपज का उचित दाम दिलाने व उन्हें बिचौलियों से बचाने के लिए 16 नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य किया जा रहा है। वहीं वर्तमान समय में 172 केंद्रों में से 38 कें?द्रों पर 38 किसानों से 2868 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है। ऐसे में बारिश होने से केंद्रों में रखी धान के भींगने का भी खतरा बढ़ गया है। हालांकि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन ने खरीदी केंद्रों को खरीदी हुई धान व केंद्र में सूखने के लिए रखी गई धान को बचाने के इंतजाम करने के निर्देश भी दिए गए है।

मौसम में घुली ठंडक, कोरोना की भी बढ़ी चिंताः गुरुवार को बालाघाट मुख्यालय समेत कटंगी, खैरलांजी, रामपायली, कोचेवाही, गोरेघाट, तिरोड़ी, लालबर्रा, कुम्हारी, लामता, परसवाड़ा, चांगोटोला, उकवा, बिरसा, मलाजखंड, लांजी, किरनापुर समेत पूरे जिले में बारिश हुई है। बारिश के होने से किसानों के साथ ही वायरस की चिंता भी बढ़ गई है। बता दें कि बारिश से ठंडक काफी बढ़ गई है और स्वास्थ्य विभाग के दावे के अनुसार ठंड में कोरोना वायरस संक्रमण अधिक फैलने की संभावना है। जिसके चलते स्थिति और भी गंभीर हो गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस