खैरलांजी (नईदुनिया न्यूज)। ग्रामीण अंचल में स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत ग्रामीणों के घरों में बनाए जा रहे पक्के शौचालय का उपयोग करने के लिए जागरूकता पर जोर दिया जा रहा है। जनपद कार्यालय से मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रुति चौधरी ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रथ के चारों ओर स्वच्छता को लेकर बैनर के माध्यम से स्वच्छता स्लोगन भी उल्लेखित थे। मुख्यालय में ध्वनि विस्तार यंत्र के माध्यम से जन जन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

स्वच्छता समन्वयक मुकेश पालेवार ने बताया कि ग्रामीण अंचल में स्वच्छ भारत मिशन योजना का क्रियान्वयन कराने में मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा जगह-जगह संगोष्ठी कर उन्हें समझाइश दी जा रही है। सीईओ ने बताया कि कई जगह पक्के शौचालय का निर्माण करा देने के बाद भी ग्रामीण इनका उपयोग नहीं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छता रथ में भंडारबोडी ग्राम पंचायत के प्रधान देवेंद्र लिल्हारे के ग्राम में स्वच्छता रथ रवाना किया गया है। यहां इस अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

ग्रामों में प्लास्टिक के कचरे को फैलने न दें : स्वच्छता समन्वयक ने कहा कि छोटे-छोटे बच्चे भी नसीहत दे जाते हैं। जिसे हमें स्वीकार कर लेना चाहिए। सर्वेक्षण के दौरान गांव के रास्ते वाले खेतों में प्लास्टिक के कचरे फैले हुए दिखाई दिए। जिसको लेकर उन्होंने रास्ते पर घूम रहे बच्चों और ग्रामीणों को सीख दी कि चिप्स, कुरकुरे आदि खाने के पैकेट जो प्लास्टिक से बने हुए हैं उन्हें अन्यत्र ना फेंके। इस कूड़े से आजीविका संवर्धन करने वाले खेत दम तोड़ देंगे। इसलिए हमें कूड़े को अपने साथ ले जाकर एक नियत स्थान पर निस्तारित करना चाहिए। इसे सभी ग्रामीणों ने गंभीरता से लिया और संकल्प लिया कि कूड़ा इधर-उधर नहीं फैलाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local