बालाघाट नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले में रोजाना ही बस संचालकों द्वारा बसों में यात्रियों से ज्यादा किराया लिया जा रहा है। वहीं इस मामले की गृहमंत्री से शिकायत के बाद लगातार आरटीओ और यातायात विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। इसी कड़ी में बीती रात की गई कार्रवाई में एक बार फिर नंदन बस की चतुराई अधिकारियो की कार्रवाई के सामने पकड़ी गई है। स्टैंड से भोपाल रवाना होने वाली नंदन बस आपरेटर को जैसे ही आरटीओ अधिकारी के आने की कार्रवाइ्र का पता चला।

उसने तत्काल ही बसों के अंदर की लाइट को बंद कर और पर्दे से साइड खिड़की को बंद कर अधिकारियाें को गाड़ी के खराब होने की बात कहकर गुमराह करने का प्रयास किया लेकिन अधिकारियों के चातुर्यता के आगे ऑपरेटर के मंसूबे फेल हो गए और जब अधिकारियों ने बस के अंदर का जायजा लिया तो सीटों पर सवारियां बैठी मिली।

इसके बाद इस पर कार्रवाई की गई है और जुर्माना वसूला गया है। इन बसों पर भी हुई कार्रवाई कार्रवाई के दौरान आरटीओ और यातायात विभाग ने किराये से अधिक किराये लेने पर सूत्र सेवा बस और नंदन बस सर्विस के विरुद्ध कार्रवाई की है। इस दौरान आरटीओ अनिमेष गढ़पाल ने बताया कि त्यौहारी सीजन में ज्यादा किराया की शिकायत के बाद यह कार्रवाई की गई है और लगातार यह कार्रवाई की जाएगी। एक ओर नदंन बस पर हुई कार्रवाई बीती रात के बाद एक बार फिर से यातायात व आरटीओ ने आज बस स्टैंड में पहुंचकर बसों की जांच की है। इस दौरान एक बार फिर से नंदन कंपनी की बस में अधिक किराया वसूले जाने व क्षमता से अधिक सवारी बैठाए जाने के साथ ही, आरटीओ के नियमों का उल्लघंन किए जाने पर बस को यातायात थाना में लाकर खड़ा किया गया है और उसके विरुद्ध कार्रवाई की गई है। इस तरह से शुरु हुई बसों पर कार्रवाई बता दें कि मंगलवार को नदंन बस से भोपाल की कुछ सवारी बालाघाट आई थी और मंगलवार की रात ही यह सवारी नदंन बस से ही वापस जा रही थी लेकिन यहां पर आने का किराया 1330 रुपये उन्होंने दिया था और जाने का किराया 2 हजार 20 रुपये वसूल किए जाने पर उक्त सवारी ने इसका विरोध किया और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को फोन कर इस मामले की शिकायत की गई। इसके बाद निर्देश हुए और फिर नगर पुलिस अधीक्षक, यातायात पुलिस ने दो बसों को लाकर उनकी जांच की तो सारी सच्चाई सामने आ गई जिसके बाद से ही कार्रवाई का यह सिलसिला जारी है और रोजाना की बसों पर कार्रवाई की जा रही है।

इनका कहना है

यात्रियों से अधिक किराया लिए जाने की शिकायत लगातार मिलने पर विभाग व यातायात पुलिस के साथ संयुक्त से बस स्टैंड में पहुंचकर जांच की गई इसमें तीन बसों की जांच की गई है और अधिक किराया वसूले जाने पर जुर्माना भी लगाया गया है। यह कार्रवाई नियमित रुप से की जा रही है। वहीं यात्रियों से भी कहा जा रहा है कि उनसे अधिक किराया वसूले जाने पर वे शिकायत करें।

अनिमेष गढ़पाले, जिला परिवहन अधिकारी

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close