Balaghat News माही महेश चौहान। बालाघाट (नईदुनिया)। कान्हा नेशनल पार्क में आने वाले पर्यटकों को लुभाने के तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। यहां पर्यटन को खास बाजार देने की कवायद में लगमा में बैगा हाट तैयार किया गया है। इसमें स्थानीय कला और संस्कृति के साथ प्रकृति को सहेजने का संदेश देती सीनरी भी खास आकर्षण का केंद्र बनेगी। बैगा हाट में बैगा हट्स के साथ रुई से बनी खास कलाकृति की सीनरी भी नजर आएंगी।

पर्यटकों को रुई से बनने वाली अमिताभ बच्चन की मूर्ति लुभाएगी। किरनापुर निवासी विजय तारण (64) एक ऐसे कलाकार हैं, जो मिट्टी, पत्थर की तरह रुई को तराशकर मूर्तियां और सीनरी तैयार करते हैं। उनकी उम्दा कारीगरी के मिट्टी और पत्थर तराशने वाले कलाकार भी मुरीद हैं।

वे लोगों को पक्षी और प्रकृति के राग-रंग के साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं। उनकी इसी सोच ने उन्हें अपनी कला को प्रदर्शित करने मौका दिया है। विजय तारण बताते हैं कि बैगा हाट में उनकी कलाकृति को स्थान देने के लिए कलेक्टर ने भी आग्रह किया है।

ये होगा फायदा

बैगा हाट में रुई से बनी मूर्तियां और सीनरी से आकर्षण बढ़ेगा।

पर्यावरण और जल संरक्षण का संदेश प्रसारित होगा।

बैगा हाट के स्वागत द्वार में दिखेगा रुई से बना अमिताभ बच्चन का स्टेच्यू। इससे पर्यटन के नक्शे में जिले को खास पहचान मिलेगी।

672 कलाकृतियां तैयार कर चुके हैं विजय तारण, 1980 से बना रहे रुई से मूर्तियां और सीनरी

इनका कहना है

विजय तारण में खास कला है, वे मिट्टी-पत्थर को नहीं, बल्कि रुई को तराशकर मूर्तियां बनाते हैं। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती कई सीनरी बनाई हैं, जो बेहद आकर्षक हैं। बैगा हाट में भी उनकी कलाकृति को प्रदर्शित करने का प्रयास बालाघाट टूरिज्म प्रमोशन कौंसिल से किया जा रहा है। इस कला से जिले को पर्यटन के नक्शे में खास पहचान मिलेगी।

-दीपक आर्य, कलेक्टर बालाघाट

बचपन के शौक ने कला के साथ खास पहचान भी दी है। रुई से मूर्तियां और सीनरी बनाने की कला को कभी आजीविका का जरिया नहीं बनाया। अब बैगा हाट के लिए फिल्म अभिनेताओं की मूर्ति बनाने के साथ ही कान्हा की प्रकृति की सीनरी बनाएंगे। ये विदेशों में मप्र के पर्यटन की ब्रांडिंग करेंगी।

-विजय तारण, कलाकार

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस