बाघ के अंग मिले गायब, शिकारियों की तलाश में जुटा वन विभाग

बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में वन विकास निगम के वारासिवनी परिक्षेत्र अंतर्गत राजीव सागर जलाशय की नहर में गुरुवार को एक बाघ मृत मिला है। नहर में उतराता मिला बाघ का सड़ा-गला शव तीन दिन पुराना बताया गया है। बाघ के अंग गायब होने से शिकार की आशंका जताई जा रही है। वन विभाग ने मामला दर्ज कर शिकारियों की तलाश शुरू कर दी है।

वन विकास निगम प्रबंधक प्रतिभा अहिरवार ने बताया है कि गुरुवार की दोपहर वारासिवनी परिक्षेत्र की सीतापठोर बीट के कक्ष क्रमांक 786 अंतर्गत नहर में एक बाघ मृत मिला था। वन विभाग की टीम ने मौके पर जाकर बाघ का शव बरामद कर पोस्टमार्टम कराया। एनटीसीए की गाइड लाइन के तहत अंतिम संस्कार कराया गया। मृत बाघ के तीन पंजे और जबड़ा गायब मिला है। इसके चलते वन विभाग ने शिकार की आशंका जताई है।

आठ साल थी उम्र : नहर में मिले बाघ की उम्र करीब आठ साल थी। बताया गया कि वन विभाग ने गोपनीय तरीके से उसका अंतिम संस्कार कर दिया। राजीव सागर की नहर में एक साल में बाघ का शव मिलने का यह दूसरा मामला है।

ऐसे जानें पूरा घटनाक्रम

- वन विकास निगम के वारासिवनी परिक्षेत्र की सीतापठोर बीट के कक्ष क्रमांक 786 की घटना।

- गुरुवार की राजीव सागर जलाशय की नहर में उतराता मिला बाघ।

-तीन दिन पुरान बताया जा रहा बाघ का शव।

- बाघ के तीन पंजे और जबड़ा मिला गायब।

- शिकार की जताई जा रही आशंका।

- मृत मिले बाघ की उम्र आठ साल बताई जा रही है।

- गोपनीय तरीके से कर दिया गया अंतिम संस्कार।

...........

राजीव सागर नहर में वन विकास निगम के क्षेत्र में बाघ मृत मिला है। अंग गायब मिलने से शिकार की आशंका जताई जा रही है। अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

-एनके सनोड़िया, सीसीएफ बालाघाट।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close