बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहीद भगतसिंह जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में आज 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस पर रक्तदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित इस रक्तदान शिविर में कलेक्टर डा. गिरीश कुमार मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार व नगर पालिका सीएमओ सतीश मटसेनिया , मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय ने भी मानव सेवार्थ के लिए रक्दान किया है।

मेरा रक्त आएगा कामः रक्तदान के दौरान कलेक्टर ने कहा कि उन्हें रक्तदान देकर उन्हें बड़ी ही खुशी मिल रही है कि उनका रक्त किसी के काम आ सकेगा और वे किसी जरुरतमंद के लिए सहायक हो पाएंगे। उन्होंने रक्त को बनाया नहीं जा सकता है रक्त मानव से लेकर ही मरीज को चढ़ाया जाता है। इसलिए हर किसी को रक्तदान करना जरुरी है जरुरतमंदों की मदद करने से आत्मसंतुुष्टि भी मिलती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश शासन के आदेशानुसार पूरे एक माह तक संस्थाओं के माध्यम से भी रक्तदान किया जाएगा।

नियमित रुप से करना चाहिए रक्तदानः रक्तदान के दौरान जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि नियमित रुप से रक्तदान करने से शरीर भी स्वस्थ रहता है और बीमारियां भी दूर रहती है हर व्यक्ति को एक वर्ष में कम से कम तीन बार रक्तदान करना चाहिए जिससे की मानव सेवार्थ की मदद के साथ ही अपने शरीर को भी स्वस्थ्य रखा जा सके उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है।

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर नगर पालिका के अन्य स्टाफ ने भी रक्तदान किया है जिसमें महिला स्टाफ भी शामिल रहा है।वहीं उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य लक्ष्‌मीचंद मानवटकर समेत अन्य भी रक्तदान किया है। इस अवसर पर रक्तदाओं को रक्तदान के बाद ही प्रमाण पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया गया है और लोगों को शपथ दिलाई गई है वे मानव सेवा के लिए रक्तदान करने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे और जब भी आवश्यकता होगी रक्तदान करेंगे। इस दौरान सिविल सर्जन संजय धबड़गांव, आरएमओ अरुण लांजेवार, ब्लड बैंक काउंसर श्यामा घालेकर, समेत अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close