बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। संविधान निर्माता विश्वरत्न डॉ. बाबा साहब आंबेडकर की 130वीं जयंती 14 अप्रैल को कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए सादगी से मनाई गई। नगर के आंबेडकर चौक स्थित डॉ. बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा पर प्रशासनिक अनुमति से पांच लोगों ने भिक्खु धम्म शिखर, महासचिव मुवनेश्वर घरडे, उपाध्यक्ष सचिन मेश्राम, कोषाध्यक्ष केएल तिरपुडे़ और रवि पटले ने बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। इस दौरान संविधानिक भारत के निर्माता बोधिसत्व बाबा आंबेडकर की जयंती पर भिक्खु धम्मशिखर द्वारा त्रिशरण पंचशील प्रदान किया गया। इस दौरान सबसे सुख और समृद्धि की कामना की गई।

जिले में बढ़ते कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते 12 अप्रैल से 22 अप्रैल तक पूरे जिले में लाकडाउन लगाया गया है। जिसके चलते लोगों के घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है। जिले में कोरोना की भयावह स्थिति के चलते प्रशासन से चर्चा के बाद डॉ. बाबा साहब आंबेडकर जयंती पर बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण के लिए पांच लोगों को अनुमति मिली थी। जिसके तहत कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए आंबेडकर अनुयायियों ने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। सामाजिक कार्यकर्ता सचिन मेश्राम ने बताया कि प्रशासन द्वारा दी गई पांच लोगों की माल्यार्पण अनुमति के तहत ही आंबेडकर चौक पर स्थित बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। जबकि सामाजिक लोगों ने समिति की अपील और कोरोना महामारी की भयावहता को देखते हुए घर में रहकर ही आंबेडकर जयंती मनाई।

बाबा साहब ने सर्वसमाज के लिए किया कार्य

कटंगी में समाजसेवी प्रशांत मेश्राम ने आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। समाजसेवी प्रशांत मेश्राम ने कहा कि प्रशासन के निर्देशानुसार जिले के सभी गांव एवं नगरीय स्थान पर बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जयभीम उद्घोष कर संविधान जिंदाबाद के नारों के साथ बुद्ध वंदना की गई। उन्होंने कहा कि महामारी का दौर चल रहा हैं पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी देश, प्रदेश एवं जिला महामारी की चपेट में है, इसलिए हम सादगी से बाबा साहब आंबेडकर की जयंती मनाकर उन्हें याद कर रहे है। बाबा साहब ने सर्वसमाज के लिए कार्य किया हैं। हम बाबा साहब के विचारों को आगे बढ़ाते हुए सभी लोगो के हित में कार्य करें, यही बाबा साहब की प्रेरणा थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags