बालाघाट (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूह की महिलाओं की भागीदारी हर कार्य में दिखाई देने लगी है। कोरोना काल की पहली व दूसरी लहर के दौरान गांवों में जाकर लोगों को मास्क लगाने प्रेरित किया। उसके बाद वैक्सीन लगाने के लिए घर-घर जाकर समझाइश देने में सहभागिता निभाई। अब चार सौ समूह से साढ़े चार हजार महिलाएं 90 गांवों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने गांव-गांव में जाकर रैली के जरिए मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास कर रही है। ये काम परसवाड़ा जनपद में पिछले पंद्रह दिनों से महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन परसवाड़ा जनपद की महिलाओं ने बताया कि आजीविका मिशन से जुड़ने के बाद उन्हें अच्छा काम मिल रहा है।वे सब्जियों की खेती से लेकर किराना दुकान,मुर्गी पालन,मछली पालन,कपड़ों की सिलाई,दोना पत्तल,बांस की खेती,आम की खेती सहित अन्य कार्य कर अच्छी आमदानी प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन गई है।इसके अलावा अब वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में कोरोना काल की पहली और दूसरी लहर में मास्क बनाने के साथ ही वैक्सीन लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया था।उसी तरह त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में गांव-गांव में मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।जिसमें मतदाताओं को अच्छे प्रत्याशी का चयन करने जागरूकता अभियान चला रही है।इसके लिए परसवाड़ा जनपद के 90 गांवों में यह अभियान जारी है।

निष्पक्ष करें मतदानः महिलाएं रैली के जरिए गांवों में पहुंचकर नारे व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से निष्पक्ष रूप मतदान करने संदेश दे रही है।उनके द्वारा लोगों को संदेश दिया जा रहा है कि किसी के बहकावे में न आए।मतदान अपनी इच्छा से करें।इसके लिए किसी भी प्रत्याशी के प्रलोभन में न आए समेत आवश्यक जानकारियां जन जागरूकता रैली के माध्यम से लोगों को देकर शपथ दिलाई जा जा रही है।

इनका कहना

स्व-सहायता समूह की महिलाएं गांवों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने रैली निकालकर नारे के माध्यम से लोगों को निष्पक्ष मतदान करने जागरूक किया जा रहा है।जनपद क्षेत्र में चार सौ स्व-सहायता समूह में साढ़े चार हजार महिलाएं पंद्रह दिनों से यह अभियान लगातार चला रही है।इसमें जनपद की तरफ से कर्मचारी भी मौजूद रहते है।

संदीप चौरसिया, ब्लाक प्रबंधक, मप्र डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जपं परसवाड़ा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close