Madhya Pradesh News: बालाघाट, कटंगी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने गए एक व्यक्ति पर तेंदुए के एक शावक ने हमला कर घायल कर दिया। घायल को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महकेपार में भर्ती किया गया। घटना बुधवार सात बजे कटंगी वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत महकेपार के कक्ष क्रमांक 582 के जंगल की है।

तेंदुए के हमले की जानकारी मिलने पर सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी रामनरेश यादव और बीट प्रभारी राधेश्याम वलके ने मौके पर पहुंचकर घायल लहूदास पिता मंगरू लिमजे 45 वर्ष ग्राम महकेपार निवासी को तुरंत महकेपार अस्पताल लाकर भर्ती किया गया। इस घटना के बाद से जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने वाले लोगों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है।

सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी रामनरेश यादव ने बताया कि बुधवार को लहूदास पिता मंगरू लिमजे अपने गांव के चार से पांच लोगों के साथ जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने गया हुआ था। इस दौरान सभी लोग अलग-अलग तेंदूपत्ता तोड़ रहे थे कि तभी तेंदुए के शावक ने हमला कर दिया। हमला करते देख लहूदास ने शोर मचाया तो आसपास के लोग दौड़े और तेंदुए के शावक को भगाया। तेंदुए के हमले से सिर में चोटें आई है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महकेपार में टांके लगाने के बाद छुट्टी दे दी गई है। उसके समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटंगी लाकर रैबीज का इंजेक्शन लगाया जाएगा। घायल को तत्काल वन विभाग की तरफ से 1000 रुपये मुआवजा प्रदान कर दिया गया है। उसके सुधार होते तक रोजाना के हिसाब से 500 रुपये दिए जाएंगे।

इकना कहना

महकेपार के जंगल में सुबह एक व्यक्ति को तेंदूपत्ता तोड़ते समय तेंदुए के शावक ने घायल कर दिया। घायल को तत्काल मुआवजा एक हजार रुपये प्रदान कर उसके सुधार होेते तक वन विभाग पूरा खर्चा उठाएगा। तेंदूपत्ता तोड़ने जाने के लिए लोगों से अपील करते हुए कहा है कि कटंगी के पूरे जंगल पेंच सिवनी से जुड़ने है। इसीलिए बहुतायत वन्यप्राणी आ गए है। इसके लिए लोग तेंदूपत्ता तोड़ने समूह में जाए और सतर्कता से तेंदूपत्ता तोड़कर आए।

हिमांशु राय, वन परिक्षेत्र अधिकारी कटंगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags